Saturday, July 06, 2024
Advertisement

तरबूज खाना पसंद है तो कतई न करें ये गलती, पड़ जाएंगे लेने के देने!

गर्मियों के मौसम में तरबूज खाना आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। लेकिन कहीं आप भी तरबूज खाते समय उसके ऊपर नमक बुरकने की गलती तो नहीं करते हैं? आइए आपकी इस गलती के कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में जानते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: June 07, 2024 11:18 IST
Watermelon- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Watermelon

Never Consume Watermelon With Salt: तरबूज खाने से आपकी सेहत को एक से बढ़कर एक फायदे मिल सकते हैं। लेकिन अगर आपने तरबूज को सही तरीके से नहीं खाया तो आपको फायदों की जगह नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं। गर्मियों में ज्यादातर लोग तरबूज को काटकर उसके ऊपर नमक बुरकते हैं और फिर बड़े चाव के साथ इस फल को खाते हैं। 

नहीं डालना चाहिए नमक

आपको जानकर हैरानी होगी कि तरबूज और नमक का कॉम्बिनेशन आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। तरबूज पर नमक बुरकने के बाद भले ही आपको तरबूज ज्यादा मीठा और रसदार लगे लेकिन इसके साइड इफेक्ट्स के बारे में जानकर आपके भी होश उड़ जाएंगे।

जरूरी है वजह समझना

अगर आप तरबूज के ऊपर नमक डालते हैं तो आपकी बॉडी में सोडियम की मात्रा बढ़ सकती है जिसकी वजह से आपको कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। इस तरह से तरबूज का सेवन करने से आपका ब्लड प्रेशर भी बढ़ सकता है। अगर आपको पहले से ही बीपी की दिक्कत है तो आपको बिल्कुल भी रिस्क नहीं लेना चाहिए। आपको बता दें कि तरबूज खाने के तुरंत बाद या फिर तरबूज का सेवन करने से तुरंत पहले भी नमक कंज्यूम करने से बचना चाहिए।

कम हो सकता है फायदा

लो कैलोरी वाले इस फल में थोड़ा सा नमक डालते ही इसमें मौजूद पोषक तत्वों का असर कम हो जाता है। अगर आप बिना नमक के तरबूज नहीं खा सकते हैं तो नमक की मात्रा को कम कर दीजिए। वहीं अगर आप तरबूज खाने से मिलने वाले सारे फायदों का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको तरबूज और नमक के इस कॉम्बिनेशन का सेवन करने से बचना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले आपको डॉक्टर से परामर्श अवश्य ले लेना चाहिए)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement