Tuesday, July 02, 2024
Advertisement

पपीता खाने के बाद भूलकर भी न करें इन चीज़ों का सेवन, वरना हो सकती हैं सेहत से जुड़ी ये समस्याएं

क्या आपको पता है सेहत के लिए बेहतरीन होने के बावजूद भी पपीते का सेवन कई चीजों के साथ नहीं करना चाहिए। ऐसा करना आपकी सेहत के लिए घातक हो सकता है।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: July 01, 2024 23:29 IST
पपीता खाने के बाद इन चीज़ों का सेवन न करें - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL पपीता खाने के बाद इन चीज़ों का सेवन न करें

पपीता (papaya) ऐसा फल है जो पेट और उससे जुड़ी समस्याओं के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। यह फल आपको हर मौसम में बाजार में आसानी से मिल जाता है। पपीता में कई पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो सेहत के लिए अच्छा होता है। लेकिन क्या आपको पता है सेहत के लिए बेहतरीन होने के बावजूद भी पपीते का सेवन कई चीजों के साथ नहीं करना चाहिए। ऐसा करना आपकी सेहत के लिए घातक हो सकता है। जानिए ये चीजें क्या हैं और इनका पपीते के साथ सेवन करना क्यों हानिकारक है।

पपीता खाने के बाद इन चीज़ों का भूलकर भी न करें सेवन-What not to eat after eating papaya in hindi

  • डेरी प्रोडक्ट का न करें सेवन: पपीता खाने के बाद आपको डेरी प्रोडक्ट्स जैसे- दूध और दही, पनीर का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। दरअसल, पपेन दूध में कैसिइन (कैसिइन प्रोटीन दूध में पाया जाने वाला प्रोटीन है जो दूध को सफ़ेद रंग देता है) को तोड़ सकता है।इस वजह से आपका पेट खराब हो सकता है और आप कब्ज, बदहजमी, ब्लोटिंग और दस्त के शिकार हो सकते हैं। इसलिए, पपीता खाने के बाद दूध पीने से बचना चाहिए। 

  • पपीता खाने के बाद चाय न पिएं: पपीता खाने के बाद चाय भूलकर भी नहीं पीनी चाहिए। दरअसल, पपीता का पपेन कम्पाउंड और चाय की पत्तियों में मौजूद कैटेचिन रिएक्ट कर सकता है।इस वजह से सीने में जलन, अपच और गैस्ट्रिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

  • अंडा न खाएं: पपीता खाने के बाद अंडा नहीं खाना चाहिए।  जहां अंडा प्रोटीन और ओमेगा-3 से भरपूर है वहीं पपीता पपेन एंजाइम से भरपूर होता है।ऐसे में दोनों को एक समय पर खाने से बदहजमी, मतली, कब्ज और उल्टी की समस्या हो सकती है.

  • न करें नींबू का सेवन: पपीता खाने के बाद नींबू का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए।पपीते कहने के तुरंत बाद आप इसका सेवन करते हैं यो शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल बिगड़ सकता है।इस वजह से एनीमिया का खतरा भी बढ़ सकता है.

  • उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ: पपीते के बाद बीन्स, गोभी या ब्रोकली जैसे उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन पाचन संबंधी समस्याओं को और भी बदतर बना सकता है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement