Sunday, October 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के लक्षणों में ये होता है बड़ा अतंर, बुखार आते ही हो सकती है पहचान

डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के लक्षणों में ये होता है बड़ा अतंर, बुखार आते ही हो सकती है पहचान

dengue malaria chikungunya symptoms: मानसून आते ही बीमारियों की शुरुआत हो जाती है। इस मौसम में सीजनल बुखार, डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसे मच्छरों से पैदा होने वाले बुखार तेजी से फैलते हैं। ऐसे में इन लक्षणों से जान लें कि आपको डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया क्या हुआ है?

Written By: Bharti Singh
Updated on: July 26, 2024 12:49 IST
dengue malaria chikungunya Symptoms- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK dengue malaria chikungunya Symptoms

बारिश में मच्छरों से होने वाली बीमारियां तेजी से फैलती है। मानसून में जगह-जगह पानी भरने के बाद मच्छर पनपने लगते हैं। जिसके बाद डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी मच्छर से फैलने वाली बीमारियां तेजी से फैलती हैं। पिछले कुछ दिनों दिल्ली एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में डेंगू के मरीजों को संख्या काफी तेजी से बढ़ी है। वहीं दिल्ली एनसीआर में मलेरिया के मरीजों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। फोर्टिस हॉस्पिटल के सीनियर डॉक्टर आर. एस. मिश्रा के मुताबिक, डेंगू-मलेरिया या चिकनगुनिया काफी खतरनाक हैं। इसमें स्थिति गंभीर होने पर जान भी जा सकती है। इसलिए आपको डेंगू, मलरिया और चिकनगुनिया के लक्षणों के बारे में पता होना जरूरी है। जिससे बुखार आते ही आप इन बीमारियों की पहचान कर सकें और समय पर सही इलाज करवा सकें।

डेंगू के लक्षण (Dengue Symptoms)

डेंगू बुखार एक तरह का वायरल इंफेक्शन जो डेंगू वायरस से होता है। एडीज मच्छर के काटने से ये डेंगू होता है। डेंगू होने पर काफी तेज बुखार आता है और सिर में पीछे की ओर काफी तेज दर्द होता है। उल्टी, पेट में दर्द और मांसपेशियों में दर्द हो सकता है। डेंगू में आंखों में दर्द और कई बार शरीर पर लाल दाने निकल आते हैं। इसमें फ्लू जैसे लक्षण भी नजर आते हैं। स्थिति गंभीर होने पर नाक और मुंह से ब्लीडिंग हो सकती है। डेंगू में ब्लड प्रेशर और प्लेटलेट्स काफी तेजी से कम हो सकते हैं। हालांकि किसी संक्रमित व्यक्ति से डेंगू दूसरे को नहीं फैलता है। 

मलेरिया के लक्षण (Malaria Symptoms)

मलेरिया भी डेंगू की तरह ही मच्छरों से फैलने वाली खतरनाक बीमारी है। इसमें परजीवी संक्रमित मच्छरों के काटने से मलेरिया होता है। मलेरिया के लक्षणों में तेज तेज बुखार और ठंड लगना मुख्य है। इसमें कंपकंपी लगकर तेज बुखार आता है। मलेरिया में स्थिति गंभीर होने पर फेफड़ों में लिक्विड जमा हो सकता है और सांस लेने में परेशानी हो सकती है। 

चिकनगुनिया के लक्षण (Chikungunya Symptoms)

चिकनगुनिया भी मच्छरों से होने वाली बीमारी है। चिकनगुनिया वायरस (CHIKV) से फैलता है और इसमें भी अचानक से तेज बुखार आता है। हालांकि बाकी लक्षणों से अलग इसमें शरीर, जोड़ों और हाथ पैरों में तेज दर्द होता है। कई बार स्थिति ऐसी हो जाती है कि चलना फिरना या फिर खड़ा हो पाना भी मुश्किल हो जाता है। चिकनगुनिया में बुखार के बाद दाने-चकत्ते हो सकते हैं। सिरदर्द, उल्टी और जी मिचलाने के लक्षण भी दिखते हैं। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement