Sunday, October 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. डायबिटीज पेशेंट की डाइट कैसी होनी चाहिए? जानें खाने की कौन सी चीजें कंट्रोल कर सकती हैं ब्लड शुगर लेवल

डायबिटीज पेशेंट की डाइट कैसी होनी चाहिए? जानें खाने की कौन सी चीजें कंट्रोल कर सकती हैं ब्लड शुगर लेवल

अगर आप भी डायबिटीज जैसी साइलेंट किलर बीमारी का शिकार हैं तो आपको इस तरह के डाइट प्लान को फॉलो करना चाहिए। इस डाइट प्लान को फॉलो कर आप अपने ब्लड शुगर लेवल को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: July 07, 2024 16:16 IST
शुगर पेशेंट्स के लिए डाइट प्लान- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK शुगर पेशेंट्स के लिए डाइट प्लान

डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट पर खास ध्यान देना चाहिए। डायबिटीज पेशेंट्स को बिना सोचे-समझे खाने की किसी भी चीज को अपनी डाइट में शामिल नहीं करना चाहिए वरना उनका ब्लड शुगर लेवल पर नेगेटिव असर पड़ सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपके डाइट प्लान में स्टार्च, शुगर और फाइबर की सही मात्रा होना जरूरी है। इसके अलावा आपको दिन भर में लगभग 6 बार खाना खाना चाहिए। इसका मतलब ये है कि आपको थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ कंज्यूम करना चाहिए। 

डाइट में किन चीजों को करें शामिल?

आप अपनी डाइट में साबुत अनाज, चने का आटा, मोटा अनाज और ओट्स को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा टोंड दूध, दही और मट्ठे का सेवन करना भी डायबिटीज पेशेंट्स के लिए फायदेमंद साबित होगा। अगर सब्जियों की बात की जाए तो मटर, फलियां, गोभी, भिंडी और हरी पत्तेदार सब्जियां भी आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार साबित हो सकती हैं। 

कर सकते हैं इन फलों का सेवन

डायबिटीज जैसी साइलेंट किलर बीमारी में पपीता, अमरूद, सेब और संतरे जैसे फलों को खाने की सलाह दी जाती है। इन फलों में पाए जाने वाले तमाम पोष्टिक तत्व आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित होंगे। अगर आप चाहें तो छिलके वाली दालों को भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक शुगर पेशेंट्स को ज्यादा से ज्यादा पानी पीकर अपनी बॉडी को हाइड्रेटेड रखने की कोशिश करनी चाहिए।  

खाने की कुछ चीजें खतरनाक

अगर आप अपनी सेहत को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो आपको आलू, शकरकंद, चुकंदर और गाजर का सेवन करने से बचना चाहिए। केला, आम और अंगूर जैसे फल डायबिटीज पेशेंट्स की सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement