Tuesday, September 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. Diabetes का देसी इलाज, ये आयुर्वेदिक नुस्खे ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में हैं माहिर

Diabetes का देसी इलाज, ये आयुर्वेदिक नुस्खे ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में हैं माहिर

Best Home Remedies For Sugar: डायबिटीज लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारी है। इसे डाइट और कुछ आयुर्वेदिक देसी इलाज से भी कंट्रोल किया जा सकता है। डायबिटीज के लिए आयुर्वेद में कई असरदार घरेलू उपाय बताए गए हैं जिससे ब्लड शुगर तेजी से कम होता है। जानिए डायबिटीज का देसी इलाज क्या है?

Written By: Bharti Singh
Updated on: September 24, 2024 13:29 IST
डायबिटीज का देसी इलाज- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK डायबिटीज का देसी इलाज

शुगर की बीमारी इन दिनों तेजी से बढ़ रही है। भारत में पिछले कुछ सालों में डायबिटीज के मरीज काफी बढ़े हैं। दुनियाभर में करोड़ों लोग इस बीमारी की चपेट में हैं। डायबिटीज में इंसुलिन का सही तरीके से इस्तेमाल नहीं हो पाता है, जिससे खून में ग्लूकोस की मात्रा बढ़ने लगती है। डायबिटीज की बीमारी को गंभीरता से लेने की जरूरत है। क्योंकि इससे हार्ट अटैक जैसी खतरनाक स्थिति पैदा हो सकती है। डायबिटीज को कुछ देसी दवाओं और आयुर्वेदिक नुस्खों से कम किया जा सकता है।

डायबिटीज में असरदार देसी दवाएं

  • मेथी- डायबिटीज में मेथी का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। स्वाद में कड़वी मेथी शुगर, ओबेसिटी और कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इस्तेमाल की जाती है। शुगर कंट्रोल करने के लिए 1 चम्मच मेथी का पाउडर सुबह खाली पेट या शाम को पानी के साथ खा लें। इससे डायबिटीज के मरीज का ब्लड शुगर कम होने लगेगा। आप चाहें तो सुबह खाली पेट मेथी का पानी भी पी सकते हैं। इसके लिए 1 चम्मच मेथी के बीज पानी में भिगो दें और सुबह इस पानी को छानकर पी लें।

  • दालचीनी- मसाले में इस्तेमाल होने वाली दालचीनी भी डायबीटीज में फायदेमंद साबित होती है। शुगर में इंसुलिन रेजिस्टेंस कम करने के लिए दालचीनी का उपयोग अच्छा माना जाता है। दालचीनी कोलेस्ट्रोल और फैट को भी कम करती है। 1 चम्मच दालचीनी में आधा स्पून मेथी पाउडर और 1 चुटकी हल्दी मिलाकर खाली पेट पी लें। इससे आपका बढ़ा हुआ ब्लड शुगर कम होगा। आप चाहें तो किसी हर्बल टी में दालचीना की स्टिक डालकर भी पी सकते हैं।

  • काली मिर्च- आयुर्वेद में कोल्ड कफ की दवा के रूप में काली मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन काली मिर्च शुगर को कंट्रोल करने में भी असरदार साबित होती है। कई आयुर्वेदिक दवाओं में काली मिर्च का उपयोग किया जाता है। काली मिर्च में पिपेरिन नामक कंपोनेंट पाया जाता है। जिससे शुगर कंट्रोल रहता है। इसके लिए 1 चम्मच काली मिर्च का पाउडर और थोड़ी हल्दी मिलाकर रात में सेवन करने से फायदा होगा।

 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement