Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. पेट और जांघों की झूलती-लटकती चर्बी को पिघला देगी ये देसी ड्रिंक, लिवर भी होगा डिटॉक्स, जानें कैसे बनाएं?

पेट और जांघों की झूलती-लटकती चर्बी को पिघला देगी ये देसी ड्रिंक, लिवर भी होगा डिटॉक्स, जानें कैसे बनाएं?

खराब खान पान और एक्सरसाइज़ नहीं करने से शरीर पर मोटापे की चर्बी चढ़ने लगती है। मोटापे का सबसे ज़्यादा असर हमारे पेट और जांघों पर होता है। एक्सरसाइज़ के अलावा आप अपनी डाइट में ये ड्रिंक शामिल करें कुछ ही दिनों में मोटापा तेजी से कम होगा।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: September 04, 2024 23:00 IST
Fat Burner Drink - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Fat Burner Drink

मोटापा बढ़ने से शरीर बीमारियों का घर बन जाता है।बढ़ते मोटापे के पीछे हमारी बिगड़ती हुई लाइफ स्टाइल ज़िम्मेदार है।खराब खान पान और एक्सरसाइज़ नहीं करने से शरीर पर मोटापे की चर्बी चढ़ने लगती है।मोटापे का सबसे ज़्यादा असर हमारे पेट और जांघों पर होता है।अगर एक बार यहां चर्बी जम जाए तो सूए कम करना बहुत मुश्किल होता है।ऐसे में हम आपके लिए ये एक बेहतरीन ड्रिंक रेसिपी लेकर आए हैं।एक्सरसाइज़ के अलावा आप अपनी डाइट में ये ड्रिंक शामिल करें। कुछ ही दिनों में मोटापा तेजी से कम होगा। तो चलिए जानते हैं कैसे बनाएं ये वेट लॉस ड्रिंक? 

नींबू, तुलसी और शहद है फैट बर्नर:

  • नींबू का रस: नींबू पचने में हल्का होता है, स्वाद में खट्टा और तासीर में गर्म होता है। यह भूख, मेटाबॉलिज़्म में सुधार करता है और प्यास से भी राहत देता है। नींबू लीवर डिटॉक्स में मदद करता है और सूजन को कम करता है। यह शहद के साथ सदियों से इस्तेमाल किए जाने वाले सबसे प्रसिद्ध फैट-बर्नर में से एक है। इसके फैट-बर्निंग गुणों के साथ-साथ यह विटामिन सी, फोलेट, थायमिन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम से भी भरपूर होता है।

  • तुलसी के बीज: तुलसी के बीजों में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) की मात्रा अधिक होती है जो शरीर में वसा-जलाने वाले मेटाबॉलिज़्म को मजबूत कर फास्ट करता है। तुलसी के बीजों में मौजूद फाइबर शरीर में वसा और कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को कम करके फैट को गलाता है।

  • शहद: शहद एक बेहतरीन आयुर्वेदिक फैट-बर्नर है। इसका मीठा स्वाद स्वीट क्रेविंग्स की लालसा को दूर रखता है।शहद में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म करके आसानी से वजन कम करने में हमारी मदद करता है।

कैसे बनाएं ये देसी वेट लॉस ड्रिंक?

एक कप गुनगुने पानी में आधा चम्मच तुलसी का बीज, एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद डालें। इन्हें अच्छी तरह से मिक्स करें। अब इस गुनगुने पानी को रोज़ाना खाली पेट पिएं। यह ड्रिंक आपके लिवर को भी डिटॉक्स करता है।इस वेट लॉस ड्रिंक का सेवन आप खाने के एक घंटे पहले या बाद में भी कर सकते हैं।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement