Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. बारिश में डेंगू ही नहीं ये बीमारियां भी तेजी से फैलती हैं...डॉक्टर से जानें बचाव के बेहतरीन उपाय?

बारिश में डेंगू ही नहीं ये बीमारियां भी तेजी से फैलती हैं...डॉक्टर से जानें बचाव के बेहतरीन उपाय?

इस बरसात में अगर आपने ध्यान नहीं दिया तो आप इन गंभीर बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। डॉक्टर से जानें कैसे करें अपना बचाव?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: July 17, 2024 15:00 IST
rainy season diseases- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL rainy season diseases

चिलचिलाती गर्मी के बाद बारिश राहत और सुकून लेकर आती है। लेकिन इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि यह मौसम अपने साथ कई बरसाती बीमारियां भी लाता है। दरअसल, इस मौसम में लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है जिससे लोगों को वायरल, फ्लू और डेंगू जैसी गंभीर बीमारियां होने लगती हैं। बीमारियों की लिस्ट यही खत्म नहीं होती अगर आपने अपना ध्यान नहीं दिया तो आप कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। पुणे स्थित जुपिटर हॉस्पिटल के मेडिसिन विभाग के प्रमुख डॉ. महेंद्र दडके बता रहे हैं कि इस बरसात में अगर आपने ध्यान नहीं दिया तो किन बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं? साथ ही बचाव के लिए आपको क्या करना चाहिए

बरसात में फैलती हैं ये बीमारियाँ:

  • डेंगू - डेंगू बुखार बेहद दर्दनाक और जानलेवा हो सकता है। डेंगू वायरस मच्छरों की वजह से फैलता है और मच्छर आते हैं गंदगी और पानी जमा होने की वजह से। इसलिए घर की साफ़ सफाई करें। कहीं पानी न जमने दें और हाइजीन का बेहतरीन ख्याल रखें।

  • मलेरिया: मानसून का मौसम और मलेरिया एक साथ चलते हैं। बारिश मच्छरों को पनपने में मदद करती है क्योंकि यह पानी को जमा रखती है। मलेरिया के प्रसार को रोकने के लिए ऐसे क्षेत्रों को साफ रखा जा सकता है।

  • हैजा: आमतौर पर दूषित पानी पीने की वजह से फैलता है। उपचार न किए जाने पर, कुछ ही घंटों में यह घातक हो सकता है। दरअसल, जब हैजा पाचन तंत्र पर हमला करता है, तो उस वजह से दस्त होने लगता है जिससे बॉडी में डिहाइड्रेशन हो सकता है। इसलिए, इस मौसम में पाने को उबालकर या फ़िल्टर किया हुआ पानी ही पिएं। 

  • टाइफाइड - खराब भोजन और पानी से टाइफाइड बुखार की समस्या होती है। यह बीमारी साल्मोनेला टाइफी नामक बैक्टीरिया की वजह से होती है। इसलिए इस मौसम में साफ-सफाई के साथ साफ़ और गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है।  

  • हेपेटाइटिस ए - हेपेटाइटिस ए संक्रमण, ज्यादातर लीवर को प्रभावित करता है और सूजन का कारण बनता है। हेपेटाइटिस ए बहुत ही संक्रामक बीमारी है और यह वायरस युक्त भोजन या पानी के माध्यम से लोगों में फैलता है। हेपेटाइटिस ए के अक्सर होने वाले लक्षणों में बुखार, उल्टी, दाने शामिल हैं। हाइजीन का ख्याल रख इस बीमारी को होने से रोका जा सकता है।  

  • सर्दी और फ्लू: बरसात में तापमान में उतार-चढ़ाव के कारण शरीर बैक्टीरिया और वायरल की चपेट में जल्दी आता है। दरअसल, इस मौसम में रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जताई है इसलिए उसे मजबूत करने एक लिए अपना खानपान बेहतर करना चाहिए। 

मानसून की बीमारियों से दूर रहने के लिए ये टिप्स आज़माएं:

  • फंगल संक्रमण को रोकने के लिए, अपने आसपास हमेशा स्वच्छता बनाए रखें।

  • गर्म पानी पिएं। बाहर का पानी पीना अवॉयड करें। 

  • रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए अपनी डाइट का बेहतरीन ख्याल रखें।

  • अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए आरामदायक और लंबी आस्तीन वाले कपड़े पहनें।

  • मार्केट से लाए फलों और सब्जियों को सबसे पहले अच्छी तरह से 2 या तीन बार पानी से धोएं। उसके बाद ही इस्तेमाल करें। 

  • तेल और सोडियम का सेवन कम करें।

  • डेयरी प्रोडक्ट्स से बचें क्योंकि उनमें ऐसे बैक्ट्रिया होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement