Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. इन दो चीजों को डाइट से कर दें Out, मक्खन की तरह पिघलने लगेगी शरीर पर जमा चर्बी

इन दो चीजों को डाइट से कर दें Out, मक्खन की तरह पिघलने लगेगी शरीर पर जमा चर्बी

Diet For Weight Loss: मोटापा कई गंभीर बीमारियों का कारण बन रहा है। ऐसे में बढ़ते वजन पर लगाम लगाना जरूरी है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले डाइट से इन 2 चीजों को आउट कर दें। इससे मोटापा और कई बीमारियां दूर रहेंगी।

Written By: Bharti Singh
Published on: July 19, 2024 12:10 IST
Weight Loss Diet- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Weight Loss Diet

आज के दौर में फिट रहने का सबसे बड़ा सीक्रेट है पतला शरीर। जो लोग दुबले पतले हैं उन्हें हार्ट, डायबिटीज और कई दूसरी बीमारियां कम होती है। हालांकि जिस तरह की लाइफस्टाइल हम जी रहे हैं उसमें स्लिम-ट्रिम रहना सबसे ज्यादा मुश्किल हो गया है। 9-10 घंटे की सिटिंग जॉब, फिर बैठे-बैठे खाते रहने की आदत, देर से खाने की आदत, ज्यादा जंक और प्रोसेस्ड फूड मोटापे का सबसे बड़ा कारण है। ऐसे में अगर आपको फिट रहना है और वजन घटाना है तो सबसे पहले डाइट से कुछ चीजों को आउट करने की जरूरत है।

मोटापा कम करने के लिए सबसे पहले अपनी डाइट से चीनी को एकदम आउट कर दें और नमक की मात्रा को कम से कम कर दें। ये दोनों चीजें न सिर्फ मोटापा बढ़ाती हैं बल्कि शुगर और हाई ब्लड प्रेशर जैसी खतरनाक बीमारियों से भी बचाती हैं। 

वजन घटाने के लिए डाइट से आउट कर दें ये 2 चीजें

चीनी- जितनी चीनी हम रोजाना खाते हैं हमारे शरीर को उतनी जरूरत बिल्कुल नहीं है। फ्रूट्स में पाए जाने वाले नेचुरल स्वीटनर से ही शरीर में शुगर वाली एनर्जी मिल जाती है। ऐसे में चाय, दूध, पैक्ड फूड में जो शुगर हम लेते हैं वो शरीर में सिर्फ मोटापा बढ़ाती है। अगर वजन घटाना है तो सबसे पहले चाय में से चीनी को हटा दें। बाहर का खाना और पीना बंद कर दें। अगर बहुत मन है तो कई फ्रूट या ड्राई फ्रूट मीठे में खा सकते हैं। इससे तेजी से मोटापा कम होगा।

नमक- WHO की गाइडलाइन्स से कहीं ज्यादा नमक का सेवन हम लोग करते हैं। ज्यादा नमक खाने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने लगती है। खाने में नमक ज्यादा लेने से मोटापा भी बढ़ता है। खासतौर से बाहर के पैक्ड फूड में प्रिजर्वेटिव्स की मात्रा ज्यादा होती है। कई रिसर्च में ये पाया गया है कि ज्यादा नमक खाने से फैट बर्न की प्रक्रिया पर असर पड़ता है। वहीं ज्यादा नमक से शरीर में वॉटर रिटेंशन की समस्या होने लगती है। ऐसे में मोटापा और सूजन बढ़ने लगती है। अगर वजन कम करना है तो नमक भी सीमित मात्रा में ही लेना चाहिए।

  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement