Tuesday, October 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. एक चम्मच जीरा है कोलेस्ट्रॉल का काल, ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो नसों में जमे Low Density Lipoprotein का हो जाएगा सफाया

एक चम्मच जीरा है कोलेस्ट्रॉल का काल, ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो नसों में जमे Low Density Lipoprotein का हो जाएगा सफाया

जीरा जिसके तड़के के बिना हम अपनी दाल और सब्जी की कल्पना नहीं कर सकते वो हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है। लेकिन, सवाल है कैसे, इसमें ऐसा क्या है जो कि कोलेस्ट्रॉल कम कर सकता है।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 22, 2024 20:59 IST
कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए जीरा का उपयोग कैसे करें- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए जीरा का उपयोग कैसे करें

जीरा वो मसाला है जिसके बिना हम अपने किचन की कल्पना नहीं कर सकते। इसे लोग दाल से लेकर सब्जी तक में खूब इस्तेमाल करते हैं और वजन घटाने के लिए भी इस फूड का खूब उपयोग होता है। लेकिन, आज हम बात कोलेस्ट्रॉल कम करने की करेंगे। दरअसल, धमनियों में कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना दिल के रोगों का खतरा पैदा करता है। ये धमनियों में ब्लॉकेज पैदा करता है और फिर ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करता है। इसके अलावा ये हार्ट अटैक के खतरे को भी बढ़ाता है।  ऐसे में जीरा इन तमाम परेशानियों के सबसे बड़े कारण पर प्रभावी ढंग से काम करता है और कोलेस्ट्रॉल कम करता है। कैसे, जानते हैं।

बैड कोलेस्ट्रॉल में जीरा है फायदेमंद:

जीरे में फाइटोस्टेरॉल (phytosterols) नामक एक्टिव कम्पाउंड होता है जो हाई कोलेस्ट्राल की बड़ी वजह बैड फैट यानी कि कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (low-density lipoprotein) को कम करने में मदद करता है। इसका  फाइटोस्टेरॉल शरीर में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करने में मदद करता है। इससे बैड फैट तेजी से कम होता है।

धमनियों को साफ करता है जीरा:

जीरा एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने और कम करने में मदद करता है। अध्ययनों से पता चलता है कि जीरे में मौजूद एंजाइम रक्त प्रवाह में ऑक्सीकृत एलडीएल, ट्राइग्लिसराइड्स और अन्य खराब वसा को कम करते हैं। ये धमनियों में अनहेल्दी फैट के कणों को जमने से रोकता है और इसे शरीर से फ्लश ऑउट करने में मदद करता है। साथ ही इसके एंटीऑक्सीडेंट धमनियों के दीवारों की हेल्दी रखते हैं। तो, अगर आप अपना हाई कोलेस्ट्ऱाल कम कना चाहते हैं तो, जीरा को पानी में उबालकर ये पानी पिएं। दूसरा, आप इसकी चाय पी सकते हैं जो कि धमनियों को सेहतमंद रख सकते हैं। इस प्रकार से ये जीरा बैड कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement