Sunday, September 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. Coronavirus Live: 18 साल से ऊपर के लिए वैक्सीन रजिस्ट्रेशन शुरू, अगर पहली डोज़ के बाद हो जाए कोरोना तो क्या करें

Coronavirus Live: 18 साल से ऊपर के लिए वैक्सीन रजिस्ट्रेशन शुरू, अगर पहली डोज़ के बाद हो जाए कोरोना तो क्या करें

देश में 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन की शुरूआत हो चुकी है। इसके लिए आप  कोविन पोर्टल, आरोग्य सेतु ऐप, उमंग ऐप पर ऑनलाइन रजिस्टर कर सकते हैं।

Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 29, 2021 14:14 IST
Coronavirus Live:  डबल सर्जिकल और कपड़े का मास्क 88% तक रोक सकता है कोरोना इंफेक्शन- India TV Hindi
Image Source : PTI Coronavirus Live:  डबल सर्जिकल और कपड़े का मास्क 88% तक रोक सकता है कोरोना इंफेक्शन

देश में कोरोना महामारी ने विकराल रूप धारण कर रखा है। हर दिन लाखों की संख्या में लोग कोरोना संक्रमित पाए जा रहे हैं। हजारों मौंते हो रही हैं। इसी बीच एक मई से देश में 18 साल से ऊपर के लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी। इसके लिए आज से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। जानिए रजिस्ट्रेशन कैसे किया जा सकता है।

 कोरोना की दूसरी लहर बहुत तेजी पकड़ रही है। यूपी में बीते 24 घंटे में 265 लोगों ने दम तोड़ दिया है। इसके साथ ही 32,993 नए संक्रमितों के मिलने के बीच में 30,398 लोग इसके संक्रमण से निजात पाए हैं। हालांकि लखनऊ की स्थिति अब भी चिंताजनक बनी हुई है। यहां 24 घंटे के दौरान 4,437 नए केस मिले हैं। 

Latest Health News

COVID-19 India LIVE

Auto Refresh
Refresh
  • 5:02 PM (IST) Posted by Jyoti Jaiswal
  • 4:57 PM (IST) Posted by Jyoti Jaiswal

    अगर आपको वायरल या कोई फीवर आ रहा है तो भी आप इंतजार करिए, ठीक होने के बाद ही वैक्सीन लगवाइए।

  • 4:56 PM (IST) Posted by Jyoti Jaiswal

    एम्स के डॉक्टर राजेश मल्होत्रा ने कहा कि रशिया की वैक्सीन भी जल्द ही उपलब्ध हो जाएगी, सिर्फ वही नहीं एक-दो और वैक्सीन भी जल्द ही भारत में उपलब्ध होगी।

  • 4:55 PM (IST) Posted by Jyoti Jaiswal

    लीलावती अस्पताल के ़डॉक्टर शशांक जोशी ने कहा कि अगर पहली वैक्सीन आपने को-वैक्सीन लगवाई है तो दूसरी भी को-वैक्सीन ही लगवाइये, कोविशील्ड नहीं। अगर कोविशील्ड है तो कोविशील्ड ही लगवाएं। वैक्सीन की अदला बदली ना करें, भले ही आपको 3 महीने इंतजार करना पड़े कर लीजिए।

  • 4:53 PM (IST) Posted by Jyoti Jaiswal

    एम्स अस्पताल के डॉक्टर राजेश मल्होत्रा का कहना है कि अगर किसी कोविड पेशेंट ने अनजाने में वैक्सीन लगवा ली है तो तो उसका कोई नुकसान नहीं है, लेकिन हो सकता है असर कम हो।

  • 4:47 PM (IST) Posted by Jyoti Jaiswal

    अगर आप कोरोना वायरस से संक्रमित हैं तो कम से कम 6 हफ्ते तक आपको वैक्सीन नहीं लगवाना है। कोरोना से उबरने के 6 हफ्ते बाद आप वैक्सीन लगवा सकते हैं।

  • 4:44 PM (IST) Posted by Jyoti Jaiswal

    सरकार ने जनता से अपील की है कि अगर आप 18 साल से ऊपर हैं तो रजिस्ट्रेशन करवा लीजिए। 

  • 4:43 PM (IST) Posted by Jyoti Jaiswal

    कोविन पोर्टल और आरोग्य सेतु एप में इस वक्त हैवी ट्रैफिक है। 

  • 4:42 PM (IST) Posted by Jyoti Jaiswal

     यदि आपको पहली खुराक के बाद कोविड हो जाता है, तो 3 महीने तक प्रतीक्षा करें, फिर दूसरी खुराक लें क्योंकि कोविड एक बूस्टर खुराक के रूप में कार्य करता है।

  • 4:34 PM (IST) Posted by Jyoti Jaiswal

    कोविन पोर्टल, आरोग्य सेतु ऐप, उमंग ऐप पर रजिस्ट्रेशन हो रहा है।

  • 4:26 PM (IST) Posted by Jyoti Jaiswal

    4 बज गए और वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है। अब 18-44 साल के लोग भी वैक्सीन लगवा सकते हैं। इसके लिए रजिस्ट्रेशन WWW.COWIN.GOV.IN और आरोग्य सेतु एप के जरिए हो रहा है।

  • 2:25 PM (IST) Posted by Shivanisingh

    विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत से लेकर अब तक भारत में कोविड वैक्सीन के 14.90 करोड़ टीकों की खपत हुई।

  • 2:16 PM (IST) Posted by Shivanisingh

    DPRO करेगा ऑक्सीजन प्लांट तैयार

    देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि डीआरडीओ आने वाले तीन महीनों में देशभर में 500 ऑक्सीजन प्लांट लगाने जा रहा है। इसके लिए पैसा पीएम केयर्स फंड से दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि डीआरडीओ द्वारा डवलप की गई मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट टेक्नोलॉजी जो LCA, Tejas के ऑन-बोर्ड ऑक्सीजन जेनरेशन का काम करती है, वो वर्तमान में कोरोना मरीजों के लिए पेश आ रही ऑक्सीजन की किल्लत से निपटने में आम आएगी।

  • 1:45 PM (IST) Posted by Shivanisingh

    कोरोना से खुद को और दूसरों को सुरक्षित रखने के लिए हमेशा अपनी और अपने परिवेश की स्वच्छता बना कर रखें। याद रखें, सफाई, दवाई, कड़ाई, जीतेंगे कोरोना से लड़ाई। 

     

  • 1:25 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    कोरोना वायरस के 73.59% नए मामले महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, कर्नाटक, केरल, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, गुजरात और राजस्थान से हैं: केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय

  • 1:24 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    मिर्ज़ापुर में एक मकान की छत गिरने से एक परिवार के 5 लोग मलबे में दबे

  • 1:06 PM (IST) Posted by Shivanisingh

     

    BJYM डॉक्टर हेल्पलाइन का हुआ शुभारंभ

    वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से BJYM डॉक्टर हेल्पलाइन का उद्घाटन करने के बाद BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा ने कहा, 'यह हेल्पलाइन नागरिकों को डॉक्टरों से जोड़ेगी जो उन्हें कोरोना के बारे में बताएंगे। इस पर देश के किसी भी कोने के नागरिक फोन करके डॉक्टरों से मेडिकल सलाह ले सकते हैं'। 

    यह हेल्पलाइन कई भाषाओं में है। एक बार पंजीकरण कराने के बाद डॉक्टर फोन करेंगे। मुझे बताया गया है कि इस पर 350 से अधिक डॉक्टर हैं। डॉक्टरों से मेरी अपील है कि वे इस हेल्पलाइन पर नामांकन कराकर कुछ घंटे प्रतिदिन दें ताकि होम क्वारंटीन में रहने वाले लोगों की मदद की जा सके।

  • 1:01 PM (IST) Posted by Shivanisingh

    फर्टिलाइजर कंपनिया कोरोना मरीजों के लिए रोजाना 50 एमटी मेडिकल ऑक्जीसन सप्लाई कर रही है। रसायन और उर्वरक मंत्रालय के अनुसार इफको गुजरात में कलोल इकाई में 200 घन मीटर / घंटा की क्षमता वाला एक ऑक्सीजन संयंत्र लगा रहा है और उनकी कुल क्षमता 33,000 घन मीटर / दिन होगी।

  • 11:08 AM (IST) Posted by Shivanisingh

    कोरोना के 85-95 प्रतिशत मामलों में ऑक्सीजन और रेमडीसिविर की जरूरत नहीं: 

    एम्स के डायरेक्टर डॉ रणदीर गुलेरिया ने कहा कि लोगों ने घबराहट  के कारण घर पर ऑक्सीजन और रेमिडिसिविर इंजेक्शन इकट्ठा करना शुरू कर दिए है। जिसके कारण जिन्हें जरुरत है उन्हें नहीं मिल पा रही है। लोगों को यह समझाना जरूरी है कि कोविड 19 एक नार्मल इंफेक्शन है। 85-95 प्रतिशत कोरोना के मरीज जिन्हें आम बुखार, नजला, गले में खराश, शरीर में दर्द आदि की समस्या है। इसमें ऑक्सीजन की जरुरत है और ना ही रेमडीसिविर की। इतना ही नहीं ज्यादा दवाओं की भी जरुरत नहीं है। 

    डॉ गुलेरिया ने आगे कहा कि आप बुखार, गले की खराश आदि के लिए आम दवा लें या फिर घरेलू नुस्खे करे । इनसे भी आपको लाभ मिलेगा। 

  • 11:01 AM (IST) Posted by Shivanisingh

    डॉ हर्षवर्धन ने 18 साल की उम्र के नागरिकों से वैक्सीन लगवाने की अपील की

    डॉ हर्षवर्धन ने ट्वीट करके लोगों से अपील करते हुए लिखा, '1 मई के बाद टीका लगाने के लिए 18+ आयु वर्ग के सभी नागरिकों को  पंजीकरण शुरू हो रहा है। सभी लोग वैक्सीन के पंजीकर के नियमों का पालन करते हुए रजिस्ट्रे्शन करे।''

  • 9:17 AM (IST) Posted by Shivanisingh

    ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

    एक मई से देश में 18 साल से ऊपर के लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी। इसके लिए आज से रजिस्ट्रेशन शुरू हो रहे हैं। जानिए रजिस्ट्रेशन कैसे किया जा सकता है।

    18 से 44 साल तक के लोगों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके अपना नंबर बुक करना होगा। इसके लिए आपको आधार कार्ड और अन्य पहचान पत्र की जरूरत पड़ेगी।  आज शाम चार बजे से रजिस्ट्रेन की प्रक्रिया शुरू हो रही है। रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु ऐप का पर जाकर अपने डीटेल्स भर कर सकते हैं। दरअसल वेक्सिनेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ही मान्य किया गया है। 

     

  • 9:02 AM (IST) Posted by Shivanisingh

    डबल मास्क है जरूरी

    आईआईटी वैज्ञानिकों ने अपने गणितीय मॉडल के आधार पर बताया है कि भारत में 14-18 मई के बीच कोरोना के मरीजों की संख्या 38-48 लाख तक पहुंच सकती है। वहीं 4-8  मई तक के बीच हर दिन संक्रमण के मामले 4.4 लाख तक पहुंच सकते हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement