Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. सुबह ओट्स का सेवन कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए है फायदेमंद, वजन भी होता है तेजी से कम; ये समस्याएं भी होंगी कंट्रोल

सुबह ओट्स का सेवन कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए है फायदेमंद, वजन भी होता है तेजी से कम; ये समस्याएं भी होंगी कंट्रोल

सुबह अपने ब्रेकफास्ट में आप ओट्स का सेवन शुरू कर दें। इसे खाने से आप कई समस्याओं से बचे रहेंगे।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: July 09, 2024 9:41 IST
oats ke fayde - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL oats ke fayde

सुबह के समय में ओट्स का सेवन करना आपको कई बीमारियों से बचा सकता है। ओट्स में कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन-बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसके साथ यह ओट्स आहार फाइबर का एक बेहतरीन स्रोत हैं जो आपके शरीर जे लिए ज़रूरी है। चलिए हम आपको बताते हैं सुबह-सुबह नाश्ते में ओट्स के सेवन करने से आपकी सेहत को क्या फायदे होंगे?

ओट्स से ब्लड शुगर होता है कंट्रोल:

डायबिटीज के मरीजों के लिए ओट्स का सेवन फायदेमंद है। ओट्स में ग्लाइसेमिक इंडेक्स बेहद कम होता है  जिससे आपका ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित होता है।  इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर और कार्बोहाइड्रेट ग्लूकोज और बीटा-ग्लूकॉन में बदलने की प्रक्रिया को स्लो कर देते हैं।

नाश्ते में ओट्स खाने के फायदे:

  • कोलेस्ट्रॉल होता है कम: ओट्स खाने से आपके दिल की सेहत दुरुस्त होती है क्योंकि इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर पाचन तंत्र से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।  ओट्स में फाइबर, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं, जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है।

  • वजन होता है कम: जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें अपनी डाइट में ओट्स शामिल करना चाहिए। ओट्स खाने से आपको लम्बे समय तक भूख नहीं लगेगी। फाइबर से भरपूर यह फ़ूड वजन घटाने में बेहद कारगर है।  

  • सूजन करता है कम: ओट्स में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिससे पुरानी बीमारियों का खतरा कम हो सकता है।

  • हड्डियां को बनाता है मजबूत: ओट्स में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस सहित कई मिनिरल्स पाए जाते हैं जो आपकी हाड़ियों को मजबूत बनाते है।  

किन ओट्स का करें सेवन?

आप अपनी डाइट में रोल्ड ओट्स, स्टील-कट ओट्स या होल ओट ग्रांट्स ओट्स का सेवन करें। क्योंकि इंस्टेंट ओट्स में शुगर की मात्रा ज़्या होती है जो उसके पोषक तत्वों को कम कर देती है।

कैसे करें सेवन?

आप नाश्ते में ओट्स का सेवन फल, सब्जियां, नट्स और अन्य चीजों के साथ कर सकते हैं। आप इसका चीला, खिचड़ी, ओट्स, डोसा और इडली भी बना सकते हैं। ओट्स हमेशा थोड़ा-थोड़ा खाएं, एक बार में लगभग 2 बड़े चम्मच खाना अच्छा है। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement