Monday, June 24, 2024
Advertisement

इस चीज़ के साथ करें गोंद कतीरा का सेवन, पेट की गर्मी होगी शांत; सेहत को मिलेंगे ज़बरदस्त फायदे

अगर आप अपनी बॉडी को ठंडा-ठंडा रखना चाहते हैं तो गोंद कतीरा को दही के साथ खाएं। इससे आपकी सेहत को कमाल के फायदे मिलेंगे।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: June 23, 2024 21:01 IST
Gond Katira Ke Fayde- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Gond Katira Ke Fayde

जून का महीना खत्म होने की कगार पर है लेकिन दिल्ली-नोएडा में अब भी गर्मी का कहर जारी है।ऐसे में इस गर्म मौसम की वजह से लोगों की तबियत बहुत ज़्यादा खराब हो रही है। खासकर, लोगों की बॉडी बहुत जल्दी डिहाइड्रेटेड ही रही है। गर्मी बढ़ने से पेट में भी गर्मी बढ़ने लगती है जिस वजह से कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में ज़रूरी है कि इस मौसम में ठंडी तासीर वाली चीज़ों का सेवन करें। गोंद कतीरा का तसीर ठंडा होता है। लेकिन इसके साथ अगर आप दही का इस्तेमाल करते हैं तो इससे सिर्फ आपकी बॉडी ही ठंडी नहीं होगी बल्कि और भी कई फायदे मिलेंगे। जानिए गोंद कतीरा और दही का कॉम्बिनेशन आपकी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है?

दही के साथ मिलाकर खाएं गोंद कतीरा

गोंद कतीरा को दही के साथ मिलाकर खाने से शरीर को ठंडक मिलती है। यह कॉम्बिनेशन हमारी बॉडी के लिए बेहद फायदेमंद है। दरअसल, गोंद कतीरा और दही दोनों की तासीर ठंडी होती है। ऐसे में जब इसे दही के साथ मिलाकर खाते हैं तो इससे बॉडी को बहुत जल्दी कूलिंग मिलती है। लू लगने अपर आप रोज दही में गोंद कतीरा मिलाकर खा सकते हैं।

इन समस्याओं में भी है कारगर:

  • बॉडी होती है हाइड्रेटेड: बॉडी हाइड्रेट करने के लिए गोंद कतीरा और दही का सेवन आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। इसके सेवन से शरीर में ठंडक बनी रहती है। गोंद कतीरा और दही शरीर में पानी की कमी नहीं होने देते हैं। 

  • जोड़ों के दर्द से मिलता है आराम: अगर आप हड्डियों के दर्द से परेशान हैं तो गोंद कतीरा को दही के साथ मिलकार खाएं। दही में काफी मात्रा कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है।

  • वेट लॉस : अगर आप वजन बढ़ने से परेशान हैं तो गोंद कतीरा को दही के साथ मिलाकर खाएं। इन दोनों का कॉम्बिनेशन वजन को तेजी से कम करता है। इसका सेवन करने से आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी। जिस कारण आप मील में कम कैलोरी इनटेक करते हैं। साथ ही, यह आपके कमजोर मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है।   

दही के साथ गोंद कतीरा का सेवन कैसे करें-

रात में सोने से पहले एक चम्मच गोंद कतीरा को पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इसे दही में मिलाकर इसका सेवन करें। ज़्यादा मिठास के लिए आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement