Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. आयुर्वेद में इन चीज़ों को माना गया है मोटापे का दुश्मन, ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो तेजी से कम होगा बढ़ता वजन

आयुर्वेद में इन चीज़ों को माना गया है मोटापे का दुश्मन, ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो तेजी से कम होगा बढ़ता वजन

मोटापा बढ़ने से हमारा शरीर डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, और हार्ट अटैक जैसे गंभीर बीमारियों की गिरफ्त में आने लगता है। ऐसे में ज़रूरी है कि वक्त रहते ही वजन कम कर लिया जाए।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: August 31, 2024 17:08 IST
Fat burning foods- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Fat burning foods

मोटापा मोटापा बढ़ने से शरीर गंभीर बीमारियों की गिरफ्त में आने लगता है। ऐसे में ज़रूरी है कि वक्त रहते ही वजन कम कर लिया जाए। वजन कम करने के लिए आप आयुर्वेद के इन नुस्खों को ज़रूर आज़माए। आयुर्वेद में ऐसे कई चीज़ें हैं जिन्हें वजन कम करने में बेहद शक्तिशाली माना गया है। खास बात यह है कि ये चीज़ें लगभग हर किसी के घर में पाई जाती हैं। आयुर्वेद में 5 ऐसे चीज़ें हैं जिन्हें फैट बर्निंग के तौर पर जाना जाता है। ये वजन कम करने के साथ-हार्मोनल संतुलन, इंसुलिन संवेदनशीलता, कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) और ट्राइग्लिसराइड्स को बेहतर बनाने के साथ लिपोमा (वसा की गांठ) को कम करने में भी मदद करते हैं।

मोटापा कम करने के लिए इन चीज़ो को डाइट में करें शामिल:

  • शहद: आयुर्वेद के अनुसार शहद फैट बर्नर है यह पचने में हल्का होता है और कफ को कम करता है। इसे सुबह सबसे पहले गुनगुने पानी और नींबू के साथ 1 चम्मच लिया जा सकता है।

  • जौ:  मोटापे से छुटकारा दिलाने में जौ बेहद फायदेमंद है। इसलिए एक्सपर्ट इसकी रोटी या भाकरी खाने की सलाह देते हैं। जौ का सेवन करने से सिर्फ मोटापा ही कम नहीं होता बल्कि मधुमेह और बैड कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल होता है।

  • अदरक: अदरक की तासीर गर्म होती है यह पाचन में सुधार करता है और हृदय स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है। हर्बल ग्रीन टी में कद्दूकस किया हुआ अदरक डालकर भोजन से 1 घंटे पहले या बाद में पिएं। इससे वजन तेजी से कम होगा। 

  • हल्दी: हल्दी वजन कम साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाती है। मोटापा कम करने के लिए आप खाली पेट आधा चम्मच शहद और आंवला के साथ चुटकीभर हल्दी का इस्तेमाल करें। 

  • आंवला: आंवलावात, पित्त और कफ को संतुलित करता है और बॉडी को रिजुनवेट भी करता है। इसके सेवन से मधुमेह, हेयर फॉल और एसिडिटी के लिए बहुत अच्छा है। खाली पेट या भोजन के 1 घंटे बाद 1 चम्मच शहद के साथ आंवला लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement