Thursday, June 27, 2024
Advertisement

चाय के साथ पीते हैं सिगरेट, जान लें सेहत के लिए कितना खतरनाक है ये कॉम्बिनेशन

Tea And Smoking: कई बार शौक के चक्कर में लोगों को ऐसी गलत आदतें लग जाती हैं, जो उनकी सेहत पर भारी पड़ सकती हैं। ऐसी ही आदत है चाय और सिगरेट साथ पीने की। ये दोनों चीजें मिलकर शरीर में कई खतरनाक बीमारियां पैदा कर सकती हैं। जानिए चाय और सिगरेट पीना क्यों है खतरनाक?

Written By: Bharti Singh
Published on: May 11, 2024 6:30 IST
चाय और सिगरेट के नुकसान- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV चाय और सिगरेट के नुकसान

चाय की दुकान पर आपको अक्सर लोग चाय की चुस्की के साथ सिगरेट का धुंआ उड़ाते दिख जाएंगे। स्ट्रेस कम करने के लिए लोग चाय के साथ सिगरेट पीते हैं, जो एक गलत आदत है। चाय और सिगरेट का खतरनाक कॉंबिनेशन आपके सेहत पर भारी पड़ सकता है। जी हां एक रिपोर्ट में कहा गया है कि चाय और सिगरेट अगर साथ में पीते हैं तो इससे इसोफेजियल कैंसर का खतरा 30% तक बढ़ जाता है। इसकी वजह है चाय में पाया जाने वाला कैफीन जो सिगरेट के साथ मिलकर जानलेवा साबित हो सकता है। इसलिए जो लोग कूल दिखने के चक्कर में या फिर तनाव भगाने के चक्कर में चाय और सिगरेट साथ पीते हैं सावधान हो जाएं।

साल 2023 में जर्नल एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबित, गर्म चाय फूड पाइप की सेल्स को नुकसान पहुंचाती है और जब आप चाय के साथ सिगरेट भी पीते हैं तो इससे दोगुना डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है। अगर लंबे समय तक आपकी ये आदत रहती है तो इससे कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी हो सकती है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो चाय में कैफीन पाया जाता है, जिससे पेट में एक तरह का एसिड बनता है। ये पाचन में सहायक होता है, लेकिन कैफीन की अधिक मात्रा पेट में जाने पर नुकसान पहुंचा सकती है। वहीं, सिगरेट या बीड़ी में निकोटीन पाया जाता है। अगर आप खाली पेट चाय और सिगरेट एक साथ पीते हैं तो सिरदर्द और चक्कर आने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

चाय और सिगरेट साथ पीने से क्या होता है?

  • हार्ट अटैक का खतरा
  • पेट का अल्सर
  • मैमोरी लॉस
  • फेंफड़ो का कैंसर
  • गले का कैंसर
  • नपुंसकता और बांझपन
  • आहार नली का कैंसर
  • हाथ पैरों का अल्सर

जो लोग सिर्फ सिगरेट पीते हैं वो भी सेहत के लिए हानिकारक है। धूम्रपान ब्रेन स्ट्रोक और हार्ट स्ट्रोक के खतरे को बढ़ाता है। कई ऐसे रिसर्च हुए हैं जिनमें सामने आया है कि जो लोग दिन में एक सिगरेट पीते हैं उनमें नॉर्मल लोगों की तुलना में दिल का दौरा पड़ने का खतरा 7% ज्यादा होता है। अगर आपको स्मोकिंग की आदत है तो इससे आपकी उम्र करीब 17 साल तक कम हो सकती है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement