Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. थुलथुल तोंद की चर्बी को कम करेगा इस मसाले का पानी, रात में सोने से पहले पी लें, इम्यूनिटी भी होगी मजबूत

थुलथुल तोंद की चर्बी को कम करेगा इस मसाले का पानी, रात में सोने से पहले पी लें, इम्यूनिटी भी होगी मजबूत

रसोईघर में पाए जाने वाला दालचीनी खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता, बल्कि मोटापा भी कम करता है। दालचीनी का पानी आपके वजन को आसानी से कम कर सकता है।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: August 14, 2024 23:49 IST
cinnamon water benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL cinnamon water benefits

अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो उसे कम करने के लिए अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीज़ों को शामिल करें जिससे आपका वजन कम हो सकता है। रसोईघर में पाए जाने वाला दालचीनी खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता, बल्कि मोटापा भी कम करता है। दालचीनी का पानी आपके वजन को आसानी से कम कर सकता है। चलिए, बताते हैं वेट लोस्स जर्नी में दालचीनी आपके लिए कितना फायदेमंद साबित हो सकता है।

वजन कम करने में कारगर है दालचीनी

दालचीनी स्लो मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाती है, जिससे आप अपना वजन तेजी से कम कर सकते हैं। दरअसल, दालचीनी के एंटी इन्फ्लामेट्री और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज़ वजन कम करने में सहायक होते हैं।  ये खाना को आसानी से पचाते हैं।  एक चम्मच दालचीनी में 1.6 ग्राम फाइबर होता है जो डेली फाइबर गोल्स को प्राप्त करने में आपकी मदद करता है। लेकिन इसके साथ ही यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि सिर्फ दालचीनी से लंबे समय तक वजन कम नहीं होगा। इसलिए आपको बेहतर डाइट के साथ वर्कआउट भी करना होगा। इन चीज़ों को फॉलो करते हुए अगर आप दालचीनी का सेवन करें तो अपने वजन घटाने के लक्ष्य तक पहुंचने में यह आपकी बेहद फायदेमंद हो सकता है।

रात में कैसे करें दालचीनी का इस्तेमाल:

अपना वजन कम करने के लिए आप रात को सोने से पहले दालचीनी की चाय या फिर उसका पानी पी सकते हैं। गर्म पानी में दालचीनी को उबालें उसमें शहद मिलाकर पियें। आप ये पानी रात को सोने से पहले और सुबह उठने के बाद दोनों समय पीते हैं तो सेहत के लिए फायदेमंद होगा और वजन तेजी से कम होगा।

इन परेशानियों में भी है कारगर:

एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर दालचीनी आपकी इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करती हैं। इसमें पॉलीफिनॉल और प्रोऐंथोसाइनिडिन्स पाए जाते हैं जो कब्ज और पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में कारगर है। दालचीनी का पानी सूजन को कम करने और स्वस्थ रंग को बढ़ावा देकर त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। ये स्किन की कई प्रॉब्लम्स को दूर कर सकता है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement