Monday, June 24, 2024
Advertisement

हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में दालचीनी का पानी है फायदेमंद; जानें कैसे करें सेवन?

दालचीनी में कई प्रकार के एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो सूजन और दर्द को कम करने में फायदेमंद है।चलिए जानते हैं यूरिक एसिड में दालचीनी का पानी पीने के फायदे।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: June 23, 2024 23:45 IST
Cinnamon water in Uric Acid- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Cinnamon water in Uric Acid

यूरिक एसिड बढ़ने से लोगों को जोड़ों में असहनीय दर्द होने लगता है। कई बार स्थिति इतनी खतरनाक हो जाती है कि लोग उठ-बैठ भी नहीं पाते हैं। हमारी रसोईघर में पाया जाने वाला दालचीनी (Cinnamon) एक ऐसा मसाला है जो चाय का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी लाभकारी है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो सेहत से जुड़ी कई परेशानियों में लाभकारी है।खासकर, इसमें सिनामाल्डिहाइड (cinnamaldehyde) भी पाया जाता है जो यूरिक एसिड (Uric Acid) के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है। ऐसे में चलिए जानते हैं यूरिक एसिड में दालचीनी के पानी का सेवन कैसे करना चाहिए? 

दालचीनी का पानी पीने से कंट्रोल होता है यूरिक एसिड: (Drinking cinnamon water controls uric acid:)

जब हमारे शरीर में प्यूरिन ज्यादा जमा हो जाता है तब यूरिक एसिड की समस्या शुरू होती है।प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन कर्ण से प्यूरिन की मात्रा हमारे शरीर में बढ़ती है।ऐसे में ज़रूरी है कि आपके शरीर से प्यूरिन बाहर निकलें। और यह तभी होगा जब आपका मेटाबोलिज्म तेज होगा। दालचीनी का पानी पीने से मेटाबोलिज्म तेजी से बढ़ता है जिससे शरीर में जमा हो रहे हैं यूरिक एसिड धीरे धीरे गलने लगते हैं।

जानें कब करें दालचीनी पानी का  सेवन? (Know when to consume cinnamon water?)

दालचीनी का पानी आप रात को सोने से पहले और सुबह खाली पेट भी इसका सेवन कर सकते हैं।एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है दालचीनी का पानी यूरिक एसिड के साथ बॉडी के सूजन को भी कम करता है।

इन परेशानियों में भी कारगर है दालचीनी (Cinnamon is also effective in these problems)

  • रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है मजबूत: अगर आपका इम्यून सिस्टम कमज़ोर है और आप मौसमी बीमारियों की चपेट में बहुत जल्दी आते हैं तो दालचीनी का पानी पियें। विटामिन सी से भरपूर दालचीनी का पानी पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।

  • वजन होता है कम: दालचीनी का पानी पीने से वजन भी तेजी से कम होता है।अगर आप मोटापे से ग्रसित हैं तो आप दालचीनी का पानी पीना शुरू करें। 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement