Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. चीन में फिर हुआ कोरोना विस्फोट, भारत पर मंडराने लगा है खतरा, सामने आए कोविड के इतने नए मामले

चीन में फिर हुआ कोरोना विस्फोट, भारत पर मंडराने लगा है खतरा, सामने आए कोविड के इतने नए मामले

कोरोना ने चीन में एक बार दस्तक दे दी है। चीन के अस्पतालों में आईसीयू बेड की कमी भी होने लगी है। दवाई की दुकानों में लंबी-लंबी कतारें लगी हुई हैं। वहीं भारत में कोरोना के पिछले 24 घंटे में 100 से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं।

Written By: Vineeta Mandal
Updated on: December 21, 2022 14:58 IST
Coronavirus- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK कोरोनावायरस

Coronavirus: नए साल के आगमन के साथ ही दुनिया पर कोरोना का साया मंडराने लगा है। महामारी कोरोना वायरस ने चीन में अपना प्रकोप फिर से बरसाना शुरू कर दिया है। चीन से डरावनी तस्वीरें सामने आ रही हैं, जिसमें अस्पतालों के कॉरिडोर में लाशों का अंबार दिखा रहा है। चीन के जुहाई शहर से आई इन तस्वीरों को देखने के बाद कोरोना को लेकर हर किसी की चिंता फिर बढ़ गई है। संक्रामक रोग विशेषज्ञ इरिक फेजिल डिंग ने कोरोना के प्रसार को लेकर चेतावनी जारी की है। अनुमान के मुताबिक, देश की 60 प्रतिशत से अधिक यानी दुनिया की 10 प्रतिशत आबादी अगले 90 दिनों में कोरोना महामारी की चपेट में आने वाली है। इस वजह से लाखों लोगों की जान जा सकती है।

भारत में कोविड के मामले

भारत में कोरोना (Corona cases) के मामलों की बात करें तो पिछले 24 घंटे में कुल 131 नए मामले सामने आए हैं। इस आंकड़े के बाद देश में कोरोना के मामले बढ़कर 4,46,76,330 हो गए हैं। वहीं कोरोना के एक्टिव मामलों की बात करें तो यह घटकर 3,408 रह गई है।  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में पश्चिम बंगाल में कोरोना एक मरीज की मौत हुई है। इस मौत के बाद देश में कोरोना से मरने वालों मृतकों की  संख्या 5,30,680 हो गई है।

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना वायरस संक्रमण के एक्टिव केस घटकर 3,408 रह गई है, जो कुल मामलों का 0.01 प्रतिशत है। पिछले 24 घंटे में एक्टिव मामलों की संख्या में 82 की कमी दर्ज की गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक कोविड-19 रोधी टीकों की 220.01 खुराक दी जा चुकी हैं।

आंकड़ों के अनुसार, भारत में मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.80 प्रतिशत है। देश में अभी तक कुल 4,41,42,242 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं, जबकि कोविड-19 से मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है। 

दुनिया में कोरोना का नए वेरिएंट BQ.1 से लेकर XBB तक कई तरह के कोविड वैरिएंट सामने आए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चेतावनी दी है कि आने वाले सर्दियों के महीनों में कोविड चिंता का विषय बना रहेगा। 

ये भी पढ़ें-

पीएम मोदी का भी फेवरेट है मोटा अनाज, जानिए इसे खाने के अनेक फायदे

चीन में एक बार फिर कोरोना का कहर, 20 लाख लोगों की मौत की आशंका

Year Ender 2022: इस साल भी कोरोना ने खूब रुलाया, जानें किन-किन देशों में मचाई सबसे अधिक तबाही

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement