Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. इस बीज से बना ड्रिंक आंतों की गंदगी को निकाल फेकता है बाहर, बॉडी होती है डिटॉक्स, जानें कैसे बनाएं?

इस बीज से बना ड्रिंक आंतों की गंदगी को निकाल फेकता है बाहर, बॉडी होती है डिटॉक्स, जानें कैसे बनाएं?

आंतों को साफ करने में चिया सीड्स बेहद कारगा है. तो, आइए जानते हैं आंतों की साफ-सफाई के लिए चिया सीड्स का इस्तेमाल कैसे करें?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: September 07, 2024 17:07 IST
डिटॉक्स वॉटर - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL डिटॉक्स वॉटर

शरीर के आंतरिक हिस्से आंत का हेल्दी होना बहुत ज़रूरी होता है। इसे हेल्दी रखकर आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं। आंतों को हेल्दी रखने का मतलब है उसमें मौजूद विषाक्त पदार्थों को हटाना। आंतों को साफ रखने से न केवल पाचन बेहतर रहता है साथ ही यह कब्ज या अनियमित मल त्याग जैसी समस्याओं के जोखिम को भी कम करती है। आंतों को साफ करने में चिया सीड्स बेहद कारगा है. तो, आइए जानते हैं आंतों की साफ-सफाई के लिए चिया सीड्स का इस्तेमाल कैसे करें?

पोषक तत्वों से भरपूर है चिया सीड्स:

हाई फाइबर डाइट आंतों को साफ़ रखने में मदद करती है। चिया के बीज घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं, जो स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। फाइबर आपके पेट में एक जेल जैसा पदार्थ बनाता है, जो मल को नरम करने और उन्हें आसानी से पास करने में मदद कर सकता है, जिससे कब्ज कम होता है। चिया के बीजों में मौजूद फाइबर प्रीबायोटिक के रूप में भी काम करता है, जो आपके पेट में अच्छे बैक्टीरिया को पोषण देता है। पेट के बैक्टीरिया का एक स्वस्थ संतुलन समग्र पाचन स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। जब चिया के बीजों को पानी में भिगोया जाता है, तो वे काफी मात्रा में तरल को अवशोषित करते हैं, जो आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। स्वस्थ पाचन के लिए उचित हाइड्रेशन आवश्यक है। फाइबर की मात्रा नियमित रूप से अपशिष्ट को बाहर निकालने में मदद करती है, जो पाचन तंत्र को डिटॉक्स करने के लिए फायदेमंद हो सकता है।

डिटॉक्स ड्रिंक के लिए सामग्री:

1 बड़ा चम्मच चिया बीज, 1 गिलास (8-10 औंस) पानी, 1/2 नींबू के टुकड़े, 1 इंच अदरक, स्वाद के लिए पुदीना

कैसे बनाएं डिटॉक्स ड्रिंक?

एक छोटे कटोरे में, चिया बीज को थोड़े से पानी के साथ डालें और उन्हें लगभग 10-15 मिनट तक भिगोएँ। एक बड़े घड़े में, कटा हुआ नींबू, अदरक और पुदीने की पत्तियाँ डालें। पानी डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। चिया बीज तैयार होने के बाद, उन्हें घड़े में डालें। मिश्रण को अच्छी तरह हिलाएँ ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि चिया बीज समान रूप से वितरित हो। मिश्रण को कम से कम 30 मिनट तक ऐसे ही रहने दें ताकि स्वाद घुल जाए। ज़्यादा मज़बूत स्वाद के लिए, आप इसे कुछ घंटों या रात भर के लिए फ्रिज में रख सकते हैं। सुबह खाली पेट चिया बीज डिटॉक्स पानी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज़ हो सकता है और पूरे दिन पाचन में मदद मिल सकती है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement