Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. पैरों के तलवों में क्यों पड़ जाती है मोटी गांठ, जानें कारण, लक्षण और इलाज़ का उपाय

पैरों के तलवों में क्यों पड़ जाती है मोटी गांठ, जानें कारण, लक्षण और इलाज़ का उपाय

कई लोगों के तलवे में पीली गांठे बनी होती हैं जो बेहद भद्दे लगते हैं। इन गांठों को फुट कॉर्न कहते हैं। चलिए जानते हैं फुट कॉर्न की समस्या होने के कारण और उससे छुटकारा पाने के कुछ आसान घरेलू उपाय।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: August 12, 2024 21:10 IST
Foot Corns Symptoms - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Foot Corns Symptoms

कई लोगों के तलवे में पीली गांठे बनी होती हैं जो बेहद भद्दे लगते हैं। ज्यादा चलने, रगड़ खाने और दबाव के कारण तलवों की स्किन में बेर के आकार जितनी मोटी गांठे बन जाती हैं। इन गांठों को फुट कॉर्न कहते हैं। फुट कॉर्न वैसे तो हर किसी को हो सकता है परन्तु यह वृद्धावस्था में ज्यादा होते हैं क्योंकि इस उम्र में त्वचा के फैटी टिशू कम हो जाते हैं जिसके कारण त्वचा की मोटी परत कम हो जाती है जिसके कारण फुट कॉर्न होने की संभावना बढ़ जाती है। बाबा रामदेव के अनुसार, अगर सही समय पर इसका इलाज नहीं कराया गया तो ये गांठे आकार में बड़ी होती जाती हैं और फिर चलने फिरने में मुश्किल होती है। तो, चलिए जानते हैं फुट कॉर्न की समस्या होने के कारण और उससे छुटकारा पाने के कुछ आसान घरेलू उपाय।

Related Stories

फुट कॉर्न के लक्षण

  • गांठ में बहुत ज्यादा दर्द होना
  • बेर के समान आकार का गाँठ होना
  • फटने पर स्राव होना

फुट कॉर्न होने के कारण:

जब आपकी तलवों की स्किन पर हड्डी का दबाव पड़ता है तो इस वजह से फुट कॉर्न की समस्या हो सकती है। इसके अलावा फुट कॉर्न  ऊँची एड़ियों के जूते पहनने से भी होता है। दरअसल हाई हील्स की वजह से एड़ियों के हिस्से में दबाव होने लगता है जिससे यह समस्या पैदा होती है। खराब फिटिंग के जूते पहनने से भी फुट कॉर्न की समस्या होती है। खराब फिटिंग के जूते पहनने से पैरों में लगातार घर्षण होता है जिससे कारण गांठ बन जाती है।

फुट कॉर्न से बचने के उपाय:

फुट कॉर्न की समस्या से निजात पाने के लिए ऊँची एड़ी और नुकीले नोक वाले जूतों को पहनने से बचना चाहिए। अंगुलियों के नाखून को काट कर रखें। पैरों को हर रोज क्रबिंग ब्रश से साफ करना चाहिए। पैरों को धोने के बाद अच्छी तरह से सूखा कर उन पर मॉइश्चराइजिंग क्रीम लगाएं। नियमित रूप से प्यूमिस स्टो या फुट फाटफाइल का इस्तेमाल करें। रोजाना साफ सुथरी जुराबे पहने और पसीना रोकने के लिए पैरों के तलवे में टैल्कम पाउडर का इस्तेमाल करें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement