Tuesday, September 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. क्या बैंगन खाने से यूरिक एसिड बढ़ता है, जानिए बारिश में कौन सी सब्जियां खाने से शरीर में बढ़ता है प्यूरीन

क्या बैंगन खाने से यूरिक एसिड बढ़ता है, जानिए बारिश में कौन सी सब्जियां खाने से शरीर में बढ़ता है प्यूरीन

Brinjal In High Uric Acid: हाई यूरिक एसिड के मरीज को बारिश में कई सब्जियों से परहेज करना चाहिए। मानसून में ये सब्जियां शरीर में प्यूरीन बढ़ा सकती है। जिससे जोड़ों में दर्द की समस्या बढ़ सकती है। जानिए क्या यूरिक एसिड में बैंगन खा सकते हैं?

Written By: Bharti Singh
Updated on: August 13, 2024 14:28 IST
यूरिक एसिड में बैंगन खाना चाहिए या नहीं- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK यूरिक एसिड में बैंगन खाना चाहिए या नहीं

खाने में प्यूरीन से भरपूर चीजें शामिल करने से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ सकती है। वैसे तो नेचुरली शरीर से यूरिक एसिड निकलता रहता है, लेकिन कई बार यूरिक एसिड हाई होने पर ये क्रिस्टल्स के रूप में जोड़ों में जमा होने लग जाता है। जिससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने लग जाती हैं। क्रिस्टल्स के रूप में जमा यूरिक एसिड जोड़ों में दर्द (Joint Paint) का बड़ा कारण बनता है। इससे हाथ-पैरों में सूजन आने लगती है। ऐसे में डाइट से हाई प्यूरीन वाली सब्जियों और खाने की चीजों को हटा देना चाहिए। बरसात (Monsoon) के ऐसी कई सब्जियां आती हैं जो यूरिक एसिड को बढ़ा सकती हैं। जानिए यूरिक एसिड में कौन सी सब्जियां नहीं खानी चाहिए?

हाई यूरिक एसिड कौन सी सब्जियां नहीं खानी चाहिए (Vegetables To Avoid In Uric Acid)

  1. बैंगन- हाई यूरिक एसिड के मरीज को बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए। बैंगन खाने से शरीर में प्यूरीन की मात्रा बढ़ सकी है। जिससे आपको जोड़ों में दर्द और सूजन ज्यादा हो सकती है। यूरिक एसिड के मरीज को ज्यादा बैंगन खाने से परहेज करना चाहिए।

  2. अरबी- मानसून की सब्जियों में अरबी का नाम भी आता है। खाने में भले ही अरबी स्वादिष्ट लगती हो, लेकिन ये सब्जी यूरिक एसिड में नहीं खानी चाहिए। अरबी खाने से शरीर में यूरिक एसिड और बढ़ सकता है। जिससे आपको परेशानी हो सकती है।

  3. पालक- हरी सब्जियों में पालक को बहुत फायदेमंद माना जाता है, लेकिन ज्यादा पालक खाने से यूरिक एसिड बढ़ता है। पालक में प्रोटीन और प्यूरिन दोनों पाए जाते हैं, जो सूजन और दर्द का कारण बन सकते हैं। इसलिए यूरिक एसिड में पालक नहीं खाना चाहिए।

  4. गोभी- वैसे तो सर्दियों में गोभी का सीजन होता है लेकिन आजकल पूरे साल फूल गोभी मिल जाती है। हाई यूरिक एसिड के मरीज को गोभी का सेवन नहीं करना चाहिए। गोभी में प्यूरिन ज्यादा होता है। इसलिए गोभी यूरिक एसिड में न खाएं।

  5. मशरूम- मानसून की सब्जियों में मशरूम (Mushroom) भी शामिल है। भले ही मशरूम खाने में स्वादिष्ट लगती हो, लेकिन हाई यूरिक एसिड के मरीज को मशरूम से परहेज करना चाहिए। मशरूम में प्यूरिन की मात्रा ज्यादा होती है। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement