Wednesday, September 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. ये वाला केला डायबिटीज में है ज्यादा फायदेमंद, जानिए शुगर के मरीज एक दिन में कितने केले खा सकते हैं?

ये वाला केला डायबिटीज में है ज्यादा फायदेमंद, जानिए शुगर के मरीज एक दिन में कितने केले खा सकते हैं?

Banana In Diabetes: डायबिटीज में लोग केला खाने से बचते हैं। केला स्वाद में मीठा होता है जिसकी वजह से शुगर के मरीज इसे कम खाते हैं। आइये जानते हैं कि क्या डायबिटीज में केला खा सकते हैं और एक दिन में शुगर के मरीज कितना केला खा सकते हैं।

Written By: Bharti Singh
Updated on: September 25, 2024 18:52 IST
डायबिटीज में केला- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK डायबिटीज में केला

डायबिटीज में मीठी चीजों से दूरी बनाकर रहने की सलाह दी जाती है। यहां तक कि मीठे फल भी खाने के लिए मना किया जाता है। ऐसे में केला खाने के बारे में तो डायबिटीज के मरीज सोचते भी नहीं है। केला का स्वाद मीठा होता है इसलिए माना जाता है कि डायबिटीज में केला नहीं खाना चाहिए। केला खाने से शुगर लेवल बढ़ता है, लेकिन क्या वाकई केला खाने से शुगर बढ़ता है। डाइटिशियन से जानते हैं कि क्या डायबिटीज के मरीज केला खा सकते हैं। शुगर में एक दिन में कितने केला खा सकते हैं?

न्यूट्रीशियन, वेट लॉस कोच और कीटो डाइटिशियन स्वाति सिंह के अनुसार डायबिटीज के मरीज केला खा सकते हैं। केला भले ही मीठा फल है लेकिन इसका ग्साइसेमिक इंडेक्स काफी लो होता है। केला में कार्ब्स की मात्रा ज्यादा होती है। ऐसे में डायबिटीज के मरीज भी दिन में 1 छोटा या मीडियम साइज का केला खा सकते हैं। केला में फाइबर काफी ज्यादा होता है। जिससे डायबिटीज के मरीज को फायदा मिलता है। हां अगर आपका ब्लड शुगर लेवल बहुत फ्लक्चुएट करता है तो केला खाने से पहले डाइटिशियन या डॉक्टर की सलाह लें।

डायबिटीज में कच्चा केला

डाइटिशियन का कहना है कि डायबिटीज के मरीज के लिए पका केला खाने से ज्यादा फायदेमंद कच्चा केला होता है। शुगर के मरीज अगर कच्चा केला खाते हैं तो इससे ब्लड शुगर तेजी से नहीं बढ़ता है। इससे शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। जब आप कच्चा यानि हरा केला खाते हैं तो इसमें रेसिस्टेंट स्टार्च होता है जो ब्लड शुगर को बढ़ाता नहीं है। इससे ब्लड शुगर मैनेजमेंट में भी फायदा मिल सकता है।

शुगर के मरीज केला खाने से पहले जान लें ये बातें

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और केला खाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने डॉक्टर से एक बार बात कर लें। डाइटिशियन आपका शुगर लेवल चेक कर बता सकती है कि आप कितनी मात्रा में केला खा सकते हैं। मॉडरेट वे में आप सारे फल खा सकते हैं। अगर आप केला का हेल्दी फैट या प्रोटीन के साथ खाते हैं तो ये ज्यादा अच्छा होगा। आप बादाम, पीनट बटर, नट्स और सीड्स के साथ केला खा सकते हैं। केला खाते वक्त मात्रा का हमेशा ख्याल रखें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement