Thursday, June 27, 2024
Advertisement

काली मिर्च के फायदे से क्या आप भी हैं अनजान? अर्थराइटिस सहित इन बीमारियों का काल है ये मसाला; जानें सेवन का तरीका?

काली मिर्च अर्थराइटिस में बेहद लाभकारी है साथ ही यह जोड़ो का दर्द भी दूर करता है। चलिए जानते हैं इसका इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: June 19, 2024 22:13 IST
काली मिर्च के फायदे - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL काली मिर्च के फायदे

हमारे किचन में मौजूद काली मिर्च को ‘मसालों की रानी’ के रूप में जाना जाता है। इसका इस्तेमाल खाने का ज़ायका बढ़ाने के लिए किया जाता है। ये मसाला सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि आयुर्वेद में भी इसका काफी महत्व है। इसके सेवन से कई बीमारियां कंट्रोल होती है।काली मिर्च में पाया जानेवाला पिपेरिन नामक कंपाउंड कई बीमारियों में बेहद असरदार है। काली मिर्च अर्थराइटिस में बेहद लाभकारी है साथ ही यह जोड़ो का दर्द भी दूर करता है।चलिए जानते हैं इसका इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

जोड़ों का दर्द होगा दूर:

अगर आप जोड़ों के दर्द या गठिया से पीड़ित हैं तो काली मिर्च आपक लिए लाभकारी है।इसमें ऐसे औषधीय गुण होते हैं जो इस समस्या को दूर करते हैं। काली मिर्च में पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज़ हड्डियों के दर्द और सूजन को कम करते हैं। यह यूरिक एसिड जैसे टॉक्सिक पदार्थों को भी आसानी से बाहर निकाल देता है।गठिया से पीड़ित लोगों को इसका सेवन ज़रूर करना चाहिए। 

इन बीमारियों में भी असरदार है काली मिर्च:

  • बॉडी करता है डिटॉक्स: काली मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जिस वजह से ये आपकी बॉडी को आसानी से डिटॉक्सीफाई करता है। 

  • वजन करे कंट्रोल: यह मसाला आपके वज़न को कम करने में लाभकारी है।आप इसे चाय या ग्रीन टी में मिलाकर पी सकते हैं। एक चुटकी काली मिर्च को ग्रीन टी में मिलाकर पीने से वजन तेजी से कंट्रोल होता है। इस मसाले में मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स की एक्स्ट्रा फैट को टूटने में मदद करता है। साथ ही इससे मेटाबॉलिज़्म भी तेज होता है।

  • कैंसर में है कारगर: काली मिर्च में मौजूद पिपेरिन कैंसर से बचाता है। इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, फ्लेवोनोइड्स, कैरोटीन औभी होते हैं जो हानिकारक मुक्त कणों को हटाने और शरीर को कैंसर से बचाने में मदद करते हैं।

  • सर्दी-खांसी में लाभकारी: काली मिर्च सर्दी-खांसी को ठीक करने में मदद करती है। एक चम्मच शहद में काली मिर्च को क्रश कर पियें। यह चेस्ट में जमी गंदगी को बाहर करता है।

  • पाचन करे दुरुस्त: काली मिर्च पाचन को बेहतर करती है।इसका सेवन करने से पेट से हाइड्रोक्लोरिक एसिड निकलता है, जो प्रोटीन को तोड़कर आंतों को साफ़ करने में मदद करता है।इसलिए अपने सभी खाने में चुटकी भर काली मिर्च डालना न भूलें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement