Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. आंखों की जलन ने किया बुरा हाल, तो अपना लें घरेलू उपचार, ठीक हो जाएगी खुजली-इन्फेक्शन की समस्या

आंखों की जलन ने किया बुरा हाल, तो अपना लें घरेलू उपचार, ठीक हो जाएगी खुजली-इन्फेक्शन की समस्या

मॉनसून में अक्सर लोगों को आंखों में जलन, खुजली या फिर इन्फेक्शन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आइए इस तरह की दिक्कत से छुटकारा दिलाने वाले कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में जानते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: August 25, 2024 7:14 IST
How to improve eyes health?- India TV Hindi
Image Source : PEXELS How to improve eyes health?

अगर आपकी आंखें भी अक्सर थकान और जलन महसूस करती हैं, तो कुछ घरेलू उपाय आपकी आंखों की सेहत को इम्प्रूव करने में कारगर साबित हो सकते हैं। दादी-नानी के जमाने से इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ नुस्खे न केवल आपकी आंखों के लिए फायदेमंद साबित होंगे बल्कि आपको आई इन्फेक्शन, खुजली, जलन और रेडनेस जैसी समस्याओं का शिकार बनने से भी बचा सकते हैं। आइए ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में जानते हैं।

इस्तेमाल कर सकते हैं खीरा

खीरा आपकी आंखों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। फ्रिज में रखे हुए खीरे की दो पतली स्लाइस काटकर इन्हें बंद आंखों पर लगाएं। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आप आधे घंटे लेटकर खीरे की स्लाइस को लगाए रखें। खीरे में पाए जाने वाले तत्व आपकी आंखों को ठंडक पहुंचाएंगे और आपकी आंखों की जलन और थकान को दूर कर देंगे।

गुलाब जल अप्लाई कर सकते हैं

अगर आप चाहें तो आंखों की थकान को दूर करने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। रुई में गुलाब जल की कुछ बूंद डालकर लगभग 20 मिनट के लिए रुई को अपनी बंद आंखों पर लगाकर लेट जाएं। इस तरीके से आंखों की जलन के साथ-साथ आंखों में महसूस होने वाली खुजली भी छूमंतर हो जाएगी। गुलाब जल की मदद से आपकी आंखें फ्रेश महसूस कर पाएंगी। होममेड गुलाब जल की दो ड्रॉप्स को आंख में डालकर भी यूज किया जा सकता है।

लगा सकते हैं ठंडा-ठंडा दूध

दूध भी आपकी आई हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकता है। आंखों से जुड़ी समस्याओं से खुद का बचाव करने के लिए आपको ठंडे दूध में कॉटन बॉल को डुबाकर इसे बंद आंखों पर थोड़ी देर के लिए रख देना है। ठंडी तासीर वाला दूध आंखों में महसूस होने वाले दर्द, सूजन, थकान, इन्फेक्शन और जलन से छुटकारा दिलाने में असरदार साबित हो सकता है।

अगर इन तरीकों की मदद से आपको आराम नहीं मिल पा रहा है तो आपको किसी अच्छे से डॉक्टर से कंसल्ट कर लेना चाहिए।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement