Saturday, July 06, 2024
Advertisement

शरीर को बनाना है ताकतवर? डाइट में शामिल करें ये ड्राई फ्रूट

क्या आपको भी अक्सर कमजोरी महसूस होती है? अगर हां, तो आप अपनी स्ट्रेंथ को बढ़ाने के लिए टाइगर नट को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। टाइगर नट एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो आपके शरीर के अंग-अंग में ताकत भर सकता है।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: June 05, 2024 9:16 IST
Stamina- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Stamina

खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट प्लान की वजह से कई लोगों को अक्सर कमजोरी का सामना करना पड़ता है। अगर आपको भी हर समय ताकत की कमी महसूस होती है तो आपको एक ड्राई फ्रूट को अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इस ड्राई फ्रूट का नाम टाइगर नट है।

रग-रग में भर जाएगी ताकत

अगर आप हर रोज टाइगर नट का सेवन करते हैं तो आपकी ओवरऑल हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव किया जा सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टाइगर नट को रेगुलरली खाने से न केवल आपकी स्ट्रेंथ बढ़ेगी बल्कि आप पूरे दिन एनर्जेटिक भी फील करेंगे। टाइगर नट में पाए जाने वाले तमाम पोषक तत्व आपकी बॉडी को अंदर से मजबूत बनाने में मददगार साबित हो सकते हैं।

ड्राई फ्रूट में मौजूद तत्व

टाइगर नट में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, हेल्दी फैट और विटामिन बी-6 की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा इस ड्राई फ्रूट में जिंक, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, सोडियम, कैल्शियम, पोटेशियम और आयरन भी पाया जाता है। टाइगर नट का सेवन करने से आपकी हड्डियों को भी मजबूती मिलती है यानी आपको जॉइंट पेन की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। फाइबर रिच ये ड्राई फ्रूट आपके ब्लड शुगर लेवल को कम करने में भी कारगर साबित हो सकता है।

मिलेंगे फायदे ही फायदे

आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने के साथ-साथ टाइगर नट डायबिटीज पेशेंट्स के लिए भी एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। इसके अलावा इस ड्राई फ्रूट में पाए जाने वाले तत्व आपके मेटाबॉलिज्म को तेज कर आपकी वेट लॉस जर्नी को आसान बना सकते हैं। टाइगर नट आपकी स्किन की हेल्थ को भी काफी हद तक इम्प्रूव कर सकता है। हालांकि आपको लिमिट में रहकर ही इस ड्राई फ्रूट को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए क्योंकि टाइगर नट का ज्यादा सेवन करने से आपको लेने के देने भी पड़ सकते हैं।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement