Tuesday, October 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. दमघोंटू हवा में फूलने लगती है सांस, रोज करें ये योगासन, फेफड़ों पर नहीं होगा प्रदूषण का बुरा असर

दमघोंटू हवा में फूलने लगती है सांस, रोज करें ये योगासन, फेफड़ों पर नहीं होगा प्रदूषण का बुरा असर

Yoga For Lungs: दिल्ली एनसीआर में एक बार फिर प्रदूषण और जहरीला हवाओं ने लोगों को परेशान कर दिया है। सर्दी खांसी और सांस से जुड़े इंफेक्शन बढ़ गए हैं। ऐसे में फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए रोजाना इन योगाभ्यास को करें। आपके फेफड़े चट्टान से मजबूत हो जाएंगे।

Written By: Bharti Singh @bhartinisheeth
Published on: October 22, 2024 8:25 IST
फेफड़ों के लिए योग- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK फेफड़ों के लिए योग

हर साल की यही कहानी है। दिवाली के आते ही दिल्ली एनसीआर की हवा खराब होने लगती है। मंगलवार को दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 318 दर्ज किया गया। आसमान में एक बार फिर प्रदूषण की चादर बिछ गई है। ऐसे में लोगों को सर्दी, खांसी और सांस से जुड़ी समस्याएं पैदा होने लगी हैं। प्रदूषण भरी हवा में सांस लेना हर रोज कई सिगरेट पीने जितना हानिकारक है। ऐसे में इस जहरीली हवा से अपने फेफड़ों को बचाने के लिए रोजाना योग करें। आज हम आपको कुछ ऐसे योगाभ्यास के बारे में बता रहे हैं जिनसे फेफड़े मजबूत बनते हैं। प्रदूषण के हानिकारक प्रभाव से बचने के लिए आपको ये योगाभ्यास जरूर करने चाहिए।

स्वामी रामदेव रोजाना योग करने की सलाह देते हैं। बाबा रामदेव के अनुसार योग वायु प्रदूषण से निपटने का एक कारगर तरीका है। इससे आपके फेफड़े, लिवर और किडनी हेल्दी बनते हैं साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है। फेफड़ों को ये योगासन चट्टान जैसा मजबूत बना देते हैं। इससे लंग्स में पानी भर जाने, फेफड़ों का काम न करने, लंग्स ट्रांसप्लांट जैसी समस्याओं से भी बचे रहेंगे।

फेफड़ों के लिए कौन से योगासन करें? 

उष्ट्रासन- रोजाना कुछ देर उष्ट्रासन करने से आपके लंग्स मजबूत रहते हैं। इस योग को करने से किडनी और लिवर भी हेल्दी बनते हैं। आप सुबह आधा से एक मिनट करते हुए इस योगासन की शुरुआत करें। 

अर्द्ध उष्ट्रासन- जो लोग उष्ट्रासन नहीं कर पा रहे हैं वो अर्द्ध उष्ट्रासन आसानी से कर सकते है। फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए ये अच्छा योगाभ्यास है। इससे पूरा शरीर भी हेल्दी रहता है। 

गौमुखासन- इस आसन को करने फेफड़े स्वस्थ बनते हैं और गैस्ट्रिक, सर्वाइकल पेन जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। गौमुखासन करने से पाचन तंत्र एकदम फिट रहता है। इससे पॉश्चर में सुधर आता है और थकान, तनाव, चिंता की समस्या दूर होती है।

भुजंगासन- इस योगाभ्यास को फेफड़ों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। भुजंगासन करने से फेफड़े स्वस्थ और मजबूत करें। फेफड़ों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है। साथ ही लिवर के लिए भी ये योगाभ्यास फायदेमंद साबित होता है। 

मर्कटासन- यह आसन फेफड़ों के लिए अच्छा है। इसके अलावा ये रीढ़ की हड्डी को लचीला बनाने में मदद करें। जोड़ों के दर्द को जड़ से खत्म करें। पीठ का दर्द, पेट का दर्द से भी निजात मिलता है 

वक्रासन- इस आसन को करने से फेफड़ों से जुड़ी परेशानियों से निजात मिलता है। किडनी, लिवर हेल्दी होता है। पेट की चर्बी भी कम होती है। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement