Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. नाश्ते से लेकर डिनर तक, शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोज कितनी कैलोरी की जरूरत होती है?

नाश्ते से लेकर डिनर तक, शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोज कितनी कैलोरी की जरूरत होती है?

Calory Count Per Day: स्वस्थ रहने के लिए एक महिला और पुरुष को दिनभर में कितनी कैलोरी लेनी चाहिए। नाश्ते से डिनर तक हर दिन कितना होना चाहिए आपको कैलोरी इनटेक। जानिए स्वस्थ रहने के लिए कितनी कैलोरी की जरूरत होती है?

Written By: Bharti Singh
Published on: July 23, 2024 10:59 IST
Calory Count Per Day:- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Calory Count Per Day:

शहरों में रहने वाले लोगों की लाइफस्टाइल पूरी तरह से खराब हो चुकी है। सिटिंग जॉब में घंटो बैठे रहना, देर रात तक जागना और खाना खाना, खाना खाते ही सो जाना, बाहर का भोजन, जंकफूड और प्रिजर्वेटिव फूड से न सिर्फ मोटापा बढ़ता है बल्कि इससे आपके पूरे शारीरिक सिस्टम पर असर पड़ता है। तेजी से बढ़ता मोटापा शरीर में फैटी लिवर, हार्ट प्रॉब्लम, डायबिटीज और हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या को बढ़ाता है। इसलिए वजन को कंट्रोल रखना जरूरी है। आप खाने में जितनी कैलोरी ले रहे हैं उसे बर्न करना भी जरूरी है। इसलिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपने दिनभर के खाने में कैलोरी काउंट पर ध्यान दें और उसी हिसाब से कोई न कोई फिजिकल वर्कआउट जरूर करें।

इसके लिए आपका ये जरूरी है कि दिनभर फिट रहने के लिए आपको कितने न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है। आपके किस अंग को कितनी कैलोरी की जरूरत है। आपको उसके हिसाब से कितनी देर और कौन सा वर्कआउट करना चाहिए? 

प्रतिदिन कैलोरी इनटेक

बात करें एक सामान्य पुरुष की तो दिनभर में हेल्दी खाने के जरिए उन्हें 2500 कैलोरी की जरूरत होती है। वहीं एक सामान्य महिला को करीब 2000 कैलोरी की जरूरत दिनभर में पड़ती है। हालांकि इतनी कैलोरी के साथ आपको स्वस्थ रहने के लिए दिनभर में कम से कम 45 मिनट से लेकर 1 घंटे का वर्कआउट करना भी जरूरी है।

लंच और डिनर का कैलोरी केल्कुलेशन

चावल- 130         

नान- 311                 
रोटी- 264                 
दाल- 101                  
सब्जी- 35                     
दही- ­­­­100                  

नाश्ते का कैलोरी केल्कुलेशन 

1 ग्लास दूध- 204           
2 रोटी /ब्रेड- 280             
1 चम्मच मक्खन-72                
हरी सब्जी- 35              
ड्राई फ्रूट्स- 63              

वजन घटाने का रामबाण उपाय

सिर्फ गर्म पानी पीएं 
सुबह खाली पेट नींबू-पानी लें
लौकी का सूप-जूस लें
लौकी की सब्जी खाएं
अनाज और चावल कम कर दें
खूब सलाद खाएं
खाने के 1 घंटे बाद पानी पीएं

त्रिफला का सेवन करें

डायजेशन को बेहतर बनाने के लिए रोजाना त्रिफला खाएं। रात में 1 चम्मच त्रिफला गर्म पानी से लें। इससे आपका डायजेशन बेहतर तरीके से काम करेगा। जिससे गैस, एसिडिटी, अपच और ब्लोटिंग की समस्या कम होगी। त्रिफला खाने से वजन भी कम होता है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement