Monday, October 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. इस सब्जी में होता है 90% पानी, कब्ज और डायबिटीज जैसी लाइलाज़ बीमारियों की कर देती है छुट्टी, जानें कैसे करें इस्तेमाल?

इस सब्जी में होता है 90% पानी, कब्ज और डायबिटीज जैसी लाइलाज़ बीमारियों की कर देती है छुट्टी, जानें कैसे करें इस्तेमाल?

डॉक्टर से लेकर डाइटीशियन हर कोई लौकी खाने की सलाह देता है। इसके पीछे वजह भी है यह लगभग 92% पानी और मिनरल्स से भरपूर है। यह शरीर को हाइड्रेटेड और ठंडा रखने के अलावा कई बीमारियों में भी लाभकारी है।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: October 21, 2024 22:38 IST
bottle gourd health benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL bottle gourd health benefits

साल के बारह महीने पायी जानेवाली सब्जी लौकी सेहतमंद सब्जियों में से एक मानी जाती है। डॉक्टर से लेकर डाइटीशियन हर कोई इस सब्जी को खाने की सलाह देता है। इसके पीछे वजह भी है यह लगभग 92% पानी और मिनरल्स से भरपूर है। यह शरीर को हाइड्रेटेड और ठंडा रखने के अलावा कई बीमारियों में भी लाभकारी है। लौकी में विटामिन सी, बी, के, ए, ई, आयरन, फोलेट, पोटैशियम, फाइबर और मैंगनीज जैसे ज़रूरी विटामिन और मिनिरल्स होते हैं। अगर आप कब्ज और डायबिटीज के मरीज हैं तब तो आपको इस सब्जी का सेवन ज़रूर करना चाहिए। चलिए जानते हैं क्यों?

इन समस्याओं में लौकी का सेवन है लाभकारी:

  • कब्ज में फायदेमंद: लौकी फाइबर से भरपूर है जो कब्ज को कम करने में मददगार है। साथ ही जब इसका पानी मिल जाता है तो ये मल में थोक जोड़ने का काम करता है और कब्ज को कम करता है। यह एक स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम को भी बढ़ावा देता है।

  • पाचन करे बेहतर: लौकी पाचन क्रिया को बेहतर कर मेटाबोलिक रेट को बढ़ाता है। दरअसल, यह पचने में आसान है क्योंकि इसमें पानी और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। यह कम कैलोरी वाली सब्जी है जो पाचन में सहायता करती है और आपकी पाचन प्रक्रिया को बेहतर करती है। 

  • डायबिटीज में लाभकारी: लौकी मधुमेह के मरीजों के लिए फायदेमंद है। इसमें शुगर नहीं होता है और फाइबर की मात्रा ज़्यादा होती है। यह मधुमेह रोगियों के लिए सबसे स्वास्थ्यप्रद सब्जियों में से एक है। लौकी के सेवन से रक्त शर्करा के स्तर में कमी आएगी

  • वजन कम करने में है लाभकारी: अगर वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो यह सब्जी अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें। यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद करती है, जिससे खाने की लालसा कम होती है। यह कम कैलोरी वाली सब्जी भी है जिसमें फैट नहीं होती और इस तरह यह वजन कम करने में भी आपकी मदद करती है। 

कैसे करें लौकी का सेवन?

आप लौकी का सेवन कई प्रकार से कर सकते हैं। आप सब्जी, जूस, सूप या फिर पराठे के रूप में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। लौकी का जूस आपके पेट को ठंडा रखता है और शरीर की गर्मी या 'पित्त' को कम करता है। आप लौकी को दही के साथ उबालकर भी खा सकते हैं, ताकि आपको ठंडक मिले। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement