Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. विटामिन डी की कमी से हड्डियां हो जाती हैं कमजोर, इन सुपर फूड्स के सेवन से कमी होगी पूरी

विटामिन डी की कमी से हड्डियां हो जाती हैं कमजोर, इन सुपर फूड्स के सेवन से कमी होगी पूरी

Vitamin D For Health: बरसात में धूप नहीं मिलने से शरीर में विटामिन डी काफी लो हो जाता है। ऐसी में चलिए हम आपको बताते हैं इस मौसम में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आप किन चीज़ों का सेवन करें?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: July 28, 2024 7:40 IST
vitamin d deficiency- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL vitamin d deficiency

विटामिन डी एक ऐसा विटामिन है जो दूसरे पोषक तत्वों को हमारे शरीर तक पहुंचाने में मदद करता है। इसकी कमी होने पर सबसे पहला आघात हमारी हड्डियों पर होता है और वे कमजोर होने लगती हैं। हड्डियां कमजोर होने से मांसपेशियां मुलायम हो जाती हैं जिससे जोड़ों में असहनीय दर्द होने लगता है। अगर ध्यान नहीं दिया जाए तो ऐसी स्थिति में हड्डी से जुड़ी कई गंभीर बीमारी हो सकती है। बरसात में धूप नहीं मिलने से शरीर में विटामिन डी काफी लो हो जाता है। ऐसी में चलिए हम आपको बताते हैं इस मौसम में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आप किन चीज़ों का सेवन करें? 

विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए इन चीज़ों का करें सेवन: To overcome the deficiency of Vitamin D, consume these things:

  •  फैटी फिश: अगर आप चाहते हैं आपके शरीर में विटामिन डी की कमी न हो तो अपनी डाइट में फैटी फिश को शमिल करें। जैसे- सैल्मन, मैकेरल और सार्डिन फैटी फिश विटामिन डी के बेहतरीन स्रोत हैं।

  • डेयरी प्रोडक्ट्स: डेयरी प्रोडक्ट्स में विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। दूध, पनीर और दही विटामिन डी की कमी को आसानी से पूरा करते हैं।  

  • मशरूम: आप अपनी डाइट में मशरूम भी शामिल करें। इसका सेवन करने से शररीर में इस विटामिन की कम नहीं होगी। आप शिटेक और पोर्टोबेलो जैसे कुछ मशरूम का सेवन कर सकते हैं।  

  • अंडे: अंडे में भी विटामिनी डी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में आप विटामिन डी से भरपूर अंडे की जर्दी को अपनी डाइट में शामिल करें। 

  • कॉड लिवर ऑयल: यह तेल विटामिन डी और ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत है। कॉड लिवर ऑयल में प्रति चम्मच (4। 9 एमएल) 450 IU विटामिन डी होता है, या DV का 56%। इसमें विटामिन ए और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे अन्य पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में होते हैं।

  • विटामिन डी सप्लीमेंट: विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आप विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ अपनी डाइट में शामिल करें। ज़्यादा कमी होने पर आप डॉक्टर की सलाह पर विटामिन डी सप्लीमेंट ले सकते हैं।  

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement