Thursday, September 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. सुबह उठकर खा लें ये 2 चीजें, नहीं पड़ेगी गैस की गोली की जरूरत, गैस-एसिडिटी और ब्लोटिंग से मिलेगा छुटकारा

सुबह उठकर खा लें ये 2 चीजें, नहीं पड़ेगी गैस की गोली की जरूरत, गैस-एसिडिटी और ब्लोटिंग से मिलेगा छुटकारा

Home Remedy For Gas Acidity: गैस एसिडिटी से लोग काफी परेशान रहते हैं। दिनभर न कुछ खाने का मन करता है और न ही कुछ पचता है। एसिडिटी बढ़ने पर कई बार सिर में दर्द भी होने लगता है। ऐसे में आप सुबह काला नमक और अजवाइन का सेवन करें। इससे गैस, एसिडिटी और ब्लोटिंग में तुरंत राहत मिलेगी।

Written By: Bharti Singh
Updated on: July 11, 2024 8:09 IST
गैस एसिडिटी के लिए घरेलू उपाय- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV गैस एसिडिटी के लिए घरेलू उपाय

जिन लोगों को गैस और एसिडिटी की समस्या होती है उन्हें सुबह खाली पेट गैस की गोली खाने की सलाह दी जाती है। हालांकि गैस की गोली खाने के साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। ज्यादा दवाएं खाना सेहत के नुकसान पहुंचाता है। खासतौर से गैस की दवाओं का ज्यादा सेवन लिवर के लिए हानिकारक साबित होती है। इसलिए गैसे एसिडिटी जैसी समस्याओं के लिए आपको दवा की जगह कुछ घरेलू नुस्खे और आर्युवेदिक उपचार करने चाहिए। ऐसा ही असरदार घरेलू उपाय है काला नमक और अजवाइन। इन दोनों चीजों को मिलाकर खाने से गैसे, एसिडिटी और ब्लोटिंग की समस्या दूर होती है। जानिए गैस एसिडिटी के लिए काला नमक और अजवाइन कैसे खाएं और इसके क्या फायदे हैं?

काला नमक और अजवाइन कैसे खाएं

इसके लिए आप अजवाइन को थोड़ा पीस लें और उसमें काला नमक मिला लें। आप चाहें तो अजवाइन को हल्का रोस्ट करके भी पीस सकते हैं। इसे चूर्ण बनाकर रख लें और खाने से पहले या बाद में 1 चम्मच अजवाइन वाला ये चूर्ण लें। अगर आपको बहुत गैसे एसिडिटी होती है तो आप इसे सुबह नाश्ते से पहले भी ले सकते हैं। काला नमक और अजवाइन आपको दिनभर गैसे, एसिडिटी और ब्लोटिंग से छुटाकारा दिलाएगा। ये एक ऐसा असरदार उपाय है जिससे आपकी समस्या भी खत्म हो जाएगी और इसका कोई नुकसान भी नहीं होगा।

काला नमक और अजवाइन के फायदे

  1. पाचन को बनाए बेहतर- अजवाइन और काला नमक आपके पाचन के लिए असरदार साबित होता है। ये दोनों चीजें डाइजेस्टिव गुणों से भरपूर है। अजवाइन जहां एंटीबैक्टीरियल का काम करती है वहीं, काला नमक पेट में हाइड्रेशन को बढ़ाता है। काला नमक एक लैक्सटेसिव की तरह काम करता है। इससे पेट की समस्याएं कम होती है।

  2. कब्ज में राहत- अजवाइन और काला नमक कब्ज की समस्या में राहत पहुंचाता है। ये दोनों चीजें मिलकर आंतों की गतिविधियों को तेज करती हैं। इससे मल त्याग में आसानी होती है। इससे बॉवेल मूवमेंट तेज होता है और पेट और पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर होतीहैं।

  3. गैस-एसिडिटी में आराम- एसिडिटी और अपच की समस्या होने पर काला नमक और अजवाइन खाने की सलाह दी जाती है। इससे पेट में बनने वाली एक्स्ट्रा गैस बाहर निकल जाती है और एसिडिटी में भी आराम मिलता है। सीने में जलन को भी कम किया जा सकता है। काला नमक और अजवाइन एसिड रिफ्लक्स को कम करते हैं।

  4. पेट दर्द दूर- पेट दर्द में काला नमक और अजवाइन काम आती है। दरअसल, ये एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो कि पेट दर्द से आराम दिलाते हैं। ये आपके पेट में डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ाते हैं और पेट में हो रहे दर्द और सूजन को कम करते हैं। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement