Saturday, October 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. इन समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए काली किशमिश है बेहद फायदेमंद, जानें सेवन का सही समय और तरीका

इन समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए काली किशमिश है बेहद फायदेमंद, जानें सेवन का सही समय और तरीका

चलिए जानते हैं काली किशमिश का सेवन करने से आपकी सेहत को क्या फायदे होंगे और इसे कब और कैसे खाना चाहिए?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 26, 2024 20:55 IST
black raisins benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Black Raisins Benefits

काली किशमिश में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कई गंभीर बीमारियों से बचाव करते हैं। आयरन से भरपूर यह सूखा मेवा ऑक्सीजन के ब्लड सर्कुलेश को बढ़ाने में मदद करता है। काली किशमिश एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी का एक बेहतरीन स्रोत है, जो सेहत के लिए लिए फायदेमंद है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं और नींद की समस्याओं से जुड़े सूजन संबंधी लक्षणों को कम करते हैं। चलिए जानते हैं काली किशमिश का सेवन करने से आपकी सेहत को और क्या फायदे होंगे और इसे कब और कैसे खाना चाहिए?

इन समस्याओं में फायदेमंद है काली किशमिश:

  • हाई बीपी में है फायदेमंद:  काली किशमिश पोटेशियम का समृद्ध स्रोत है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसमें रक्तचाप को नियंत्रित करने के गुण होते हैं जो हाई ट्राइग्लिसराइड्स, हाई कोलेस्ट्रॉल या हृदय रोग से जूझ रहे व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से सहायक होते हैं। 

  • रोग प्रतिरोधक क्षमता: काली किशमिश विटामिन सी और बी का बेहतरीन स्रोत है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने वाले गुणों के लिए जानी जाती है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर किशमिश शरीर की प्राकृतिक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बढ़ाते हैं और संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं।

  • कब्ज करती है कंट्रोल: किशमिश आंतों से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद कर सकती है। अगर आप कब्ज या खराब अवशोषण से पीड़ित हैं तो किशमिश को पानी में भिगोकर खा सकते हैं। यह एक कारगर उपाय है। 

  • याददाश्त बढ़ाने में है मददगार: काली किशमिश एंथोसायनिन, फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल का अच्छा स्रोत है जो लिपिड पेरोक्सीडेशन से मस्तिष्क को होने वाले नुकसान को कम करता है। इसके अतिरिक्त, फ्लेवोनोइड न्यूरोइन्फ्लेमेशन से होने वाले नुकसान को कम करती है.

  • आंखों के लिए फायदेमंद: काली किशमिश में पाए जाने वाले पॉलीफेनोल्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने और मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट उम्र से संबंधित मैकुलर डीजेनरेशन और मोतियाबिंद से भी बचाते हैं।

  • बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद: काली किशमिश को डाइट में शामिल करने से बालों की ग्रोथ बेहतर होती है। इसमें आयरन और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो बालों को पोषण प्रदान करता है। साथ ही नियमित सेवन से त्वचा साफ और चमकदार भी होती है, जिससे उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में देरी होती है।

क्या है सेवन का सही समय और तरीका?

काली किशमिश को पानी में भिगोकर खाने से बेहतरीन फायदा मिलता है. इसके अलावा आप दूध में किशमिश डालकर खा सकते हैं। आप इसे रात में सुबह और शाम को खा सकते हैं। इस तरह से काली किशमिश खाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement