Thursday, September 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. भुने चने और हरी धनिया की चटनी नसों में जमे गंदे से गंदे कोलेस्ट्रॉल और शुगर का है काल, शरीर से निचोड़कर फेकती है बाहर

भुने चने और हरी धनिया की चटनी नसों में जमे गंदे से गंदे कोलेस्ट्रॉल और शुगर का है काल, शरीर से निचोड़कर फेकती है बाहर

खानपान में आए बदलाव के कारण लोग डायबिटीज और बैड कोलेस्ट्रॉल का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में इन गंभीर बीमारियों को कंट्रोल करने के लिए आप सबसे पहले अपनी डाइट बदलें। इसकी शुरुआत आप इस हरी चटनी से भी कर सकते हैं।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: August 21, 2024 21:03 IST
भुने चने और हरी धनिया की चटनी- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL भुने चने और हरी धनिया की चटनी

खानपान में आए बदलाव के कारण आजकल लोग डायबिटीज और बैड कोलेस्ट्रॉल का शिकार हो रहे हैं। दरअसल, बाहर का ऑयली खाना खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। तो वहीं, मीठा खाने से शुगर बढ़ने लगती है। ऐसे में इस वजह से मोटापा, हार्ट अटैक, हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक और कई दूसरी गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में इन गंभीर बीमारियों को कंट्रोल करने के लिए आप सबसे पहले अपनी डाइट बदलें। इसकी शुरुआत आप इस हरी चटनी से भी कर सकते हैं। भुने हुए चने और हरी धनिया से बनी यह चटनी डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को तेजी से कंट्रोल करती है। चलिए जानते हैं कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए कौन सी चटनी खानी चाहिए?

भुने चने और हरी धनिया की चटनी के लिए सामग्री:

2 मुट्ठी भुने चने, आधा कप धनिया, 12-15 पुदीने के पत्ते, 1 आंवला, 2 हरी मिर्च, अदरक का छोटा टुकड़ा, 2 लहसुन की कलियाँ, काला नमक, आधा चम्मच जीरा पाउडर 

भुने हुए चने में मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके और दिल संबंधी बीमारियों के जोखिम को कम करके हृदय स्वास्थ्य को बेहतर करते हैं। साथ ही भुने चने का ग्लाइसेमिक इंडेक्स लो है। इसमें फाइबर और प्रोटीन ज्यादा होता है जिसकी वजह से चना खाने से शुगर लेवल नहीं बढ़ता है। धनिया पत्ती ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है और कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। 

भुने चने और हरी धनिया की चटनी कैसे बनाएं?

एक मिक्सर जार में एक मुट्ठी चना, एक कप हरी धनिया की पत्तियां, 12-15 पुदीने के पत्तियां, 1 आंवला, अदरक का छोटा टुकड़ा, 2 लहसुन की कलियाँ, आधा चम्मच जीरा पाउडर और काला नमक स्वाद अनुसार लें।अब इसमें आधा कप पानी डालें और एकदम बारीक पीस लें। स्वाद और सेहत से भरपूर चटनी तैयार है।

इन समस्याओं में भी है कारगर:

आप इस चटनी को चावल, चपाती के साथ मिला सकर खा सकते हैं या फिर खाने के बाद में 1 बड़ा चम्मच खा सकते हैं। आप इसे आसानी से एक हफ़्ते तक फ्रिज में रख सकते हैं। यह हरी चटनी सिर्फ शुर या कोलेस्ट्रॉल ही कंटोल नहीं करती बल्कि आपके मूड और नींद में सुधार करने में मदद करती है साथ ही थायराइड, पीसीओएस, थकान और बाल-झड़ने की समस्या को भी कम करती है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement