Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. भुना चना इन बीमारियों में करता है असरदार काम, जान लेंगे फायदे तो 1 मुट्ठी रोज खाएंगे

भुना चना इन बीमारियों में करता है असरदार काम, जान लेंगे फायदे तो 1 मुट्ठी रोज खाएंगे

Roasted Chana Benefits: भुना चना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। चने में भरपूर प्रोटीन, फाइबर, फैटी एसिड्स होते हैं। हार्ट से लेकर शुगर और कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं को दूर करने में चना असरदार काम करता है। भुना चना खाने से मोटापा भी कम होता है। जानिए क्यों इतना फायदेमंद माना जाता है भुना चना?

Written By: Bharti Singh
Published on: May 27, 2024 19:10 IST
भुना चना खाने के फायदे- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL भुना चना खाने के फायदे

स्नैक्स में भुना चना खाना सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना गया है। भुना चना खाने से शरीर को भरपूर प्रोटीन और फाइबर मिलता है। सर्दी हो या गर्मी चना हर सीजन में फायदा पहुंचाता है। भुने चने में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को हेल्दी रखने के लिए जरूरी हैं। सेल्स के निर्माण और उन्हें रिपेयर करने के लिए प्रोटीन चाहिए जो चने से आसानी से मिलता है। फाइबर पेट और पाचन के लिए अच्छा होता है। वहीं भुना चना खाने से वजन भी कम होता है। डायबिटीज के लिए भी भुना चना फायदेमंद माना जाता है। इसमें आयरन, फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट की भी मात्रा अधिक होती हैं, जिससे शरीर में ब्लड का लेवल सही रहता है।

भुना चना खाने के फायदे

  1. ब्लड शुगर कंट्रोल- डायबिटीज के मरीज हर चीज बड़ा सोच-समझ कर खाते हैं। ऐसे लोगों के लिए भुना चना एक बेहतरीन स्नैक ऑप्शन है। भुने चने का ग्लाइसेमिक इंडेक्स लो है। इसमें फाइबर और प्रोटीन ज्यादा होता है जिसकी वजह से चना खाने से शुगर लेवल नहीं बढ़ता है।

  2. बैड कोलेस्ट्रॉल घटाए- ज्यादा तला भुना खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है। ऐसे में हार्ट संबंधी समस्याओं का खतरा पैदा होता है। शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखना है तो भुने चने खाएं। इससे बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और हार्ट हेल्दी रहता है। 

  3. पेट और पाचन तंत्र मजबूत- भुने चने में भरपूर फाइबर होता है जिससे पेट और पाचन संबंधी समस्याएं दूर रहती है। फाइबर सोर्स चना खाने से पाचन क्रिया तेज होती है। चना खाने से कब्ज, गैस, पेट दर्द जैसी समस्याएं कम होती हैं।

  4. वजन कंट्रोल रखे- भुना खाने से शरीर को प्रोटीन मिलता है जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। आप ओवर ईटिंग से बचते हैं और हेल्दी खाते हैं। इससे बार-बार भूख नहीं लगती और आप ओवरईटिंग से बचते हैं। ये सारी वजह वजन घटाने में अहम रोल प्ले करती हैं।

  5. खून की कमी होगी दूर- एनीमिया के शिकार होने पर अक्सर लोग चना खाने की सलाह देते हैं। भुने चने में आयरन होता है जो शरीर में खून की कमी को पूरा करता है। प्रेग्नेंट महिलाओं को भी भुने चने खाने चाहिए। हीमोग्लोबिन कम होने पर भी आप भुने चने खा सकते हैं।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement