Saturday, June 29, 2024
Advertisement

बिस्तर पर लेटे-लेटे आसानी से कर सकते हैं ये योगाभ्यास, विश्व योग दिवस पर जरूर ट्राई करें

International Yoga Day 2024: योग या एक्सरसाइज करने में अगर आपको आलस आता है तो आप बिस्तर पर लेटे लेटे भी कई योगाभ्यास कर सकते हैं। आज हम आपको ऐसे योगासन बता रहे हैं जिन्हें बेड पर आसानी से किया जा सकता है।

Written By: Bharti Singh
Published on: June 20, 2024 16:27 IST
Yoga Poses For Lying Down- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Yoga Poses For Lying Down

फिटनेस के लिए बहाने बनाने से बचें, क्योंकि शरीर स्वस्थ है तभी आप खुश रह सकते हैं। ऐसे हजारों लोग हैं जो अपने हर काम के लिए समय निकाल लेते हैं, लेकिन योग और एक्सरसाइज की बात करो तो उनके पास पास समय नहीं है। ये लोग अपनी सेहत से ही खिलवाड़ करते हैं। थकान और आलस के कारण बेड से उठते नहीं है और जब उठते हैं तो देर हो चुकी होती है। अगर आपको बाहर जाकर योग और एक्सरसाइज करने में आलस आता है तो ऐसे कई योगाभ्यास हैं जिन्हें आप बिस्तर पर लेटे-लेटे भी कम सकते हैं। इसके लिए आपको पार्क या जिम जाने की भी जरूरत नहीं है। सुबह कुछ मिनट इन योगासन को करने से ही ढ़ेरों फायदे मिलेगे।

सोते-सोते कर सकते हैं ये योगाभ्यास

  • भुजंगासन- इस योगाभ्यास को बिस्तर पर लेटकर भी आसानी से किया जा सकता है। इस योगासन को करने से भुजाएं मजबूत होती हैं और मांसपेशियों में खिंचाव आता है। पेट की चर्बी यानि बेली फैट को घटाने में भी इससे मदद मिलेगी।

  • सेतुबंधासन- इस योगासन को भी बिस्तर पर लेटकर किया जा सकता है। गठिया के मरीज के लिए इसे अच्छा माना जाता है। इसे करने से जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है। महिलाओं के लिए इस योगाभ्यास को काफी फायदेमंद माना गया है। इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है और गर्दन, रीढ़, छाती और कूल्हों की एक्सरसाइज होती है।

  • पवनमुक्तासन- ये ऐसा आसन है जिसे आप बिस्तर पर लेटरकर भी कर सकते हैं। इस योगाभ्यास से आपके शरीर को स्ट्रेतिंग होती है और शरीर लचीला बनता है। रात में सोते-सोते कमर अकड़ जाए तो इसे करने से रीढ़ की हड्डी को मजबूती मिलती है।

  • मत्स्यासन- बिस्तर पर लेटकर आप मत्स्यासन भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है सिर्फ फिश पोज यानि मछली के पोज में लेटना है। बालों के लिए इसे अच्छा माना जाता है। इस योगाभ्यास को करने से शरीर को थकान दूर होती है और चुस्ती पुर्ती आती है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement