Monday, July 01, 2024
Advertisement

सुबह या फिर शाम, किस समय करनी चाहिए Jogging? सेहत को मिल सकते हैं सबसे ज्यादा फायदे

जॉगिंग के फायदों के बारे में आप भी जानते ही होंगे। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जॉगिंग करने के लिए सबसे सही समय कौन सा है? आइए जानते हैं कि आपको दिन के किस समय जॉगिंग करनी चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: June 18, 2024 8:04 IST
Best time for jogging- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Best time for jogging

हर रोज नियम से जॉगिंग करना आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। जॉगिंग करने से आपकी फिजिकल हेल्थ के साथ-साथ आपकी मेंटल हेल्थ भी काफी हद तक इम्प्रूव हो सकती है। आपको अपनी फिटनेस बनाए रखने के लिए जॉगिंग को अपने डेली रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए।

कौन सा समय ज्यादा बेहतर?

वैसे तो आप सुबह और शाम में से किसी भी समय जॉगिंग कर सकते हैं। लेकिन अगर आप जॉगिंग से मिलने वाले ज्यादातर फायदों का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको सुबह के समय जॉगिंग करनी चाहिए। गर्मियों में शाम के समय जॉगिंग करने से आपको सेहत से जुड़ी कुछ समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। इसलिए आपको सुबह के समय टाइम निकालकर जॉगिंग करने की कोशिश करनी चाहिए।

मिलेंगे फायदे ही फायदे

सुबह के समय वातावरण में ऑक्सीजन की ज्यादा मात्रा मौजूद होती है जिसकी वजह से आपका दिमाग जॉगिंग के बाद ज्यादा रिफ्रेश महसूस कर पाता है। सुबह के समय जॉगिंग करने से आपका मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होगा जो आपके वेट को मेंटेन करने में मददगार साबित होगा। यानी जॉगिंग कर आप अपने मोटापे से भी छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा जॉगिंग करना आपकी हार्ट और लंग्स हेल्थ के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है। डायबिटीज के मरीजों को भी अक्सर जॉगिंग करने की सलाह दी जाती है। जॉगिंग करने से आपकी मसल्स और बोन्स को भी मजबूती मिल सकती है।

शाम के समय इन बातों का ध्यान रखें

शाम तक आपकी बॉडी थक जाती है। इसलिए अगर आप शाम के समय जॉगिंग करने का समय निकाल पाते हैं तो आपको कुछ गलतियों को रिपीट करने से बचना चाहिए। शाम के समय आपको बहुत ज्यादा जॉगिंग करने से बचना चाहिए। गर्मियों में शाम की हल्की धूप भी आपकी सेहत पर भारी पड़ सकती हैं। इसलिए धूप के चले जाने के बाद ही जॉगिंग करें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement