Sunday, October 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. शरीर में जमा चर्बी की छुट्टी कर देगा ये बीज, जान लें डाइट में शामिल करने का सही तरीका

शरीर में जमा चर्बी की छुट्टी कर देगा ये बीज, जान लें डाइट में शामिल करने का सही तरीका

क्या आपको भी मोटापे की वजह से अक्सर शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है? अगर हां, तो आप अपनी वेट लॉस जर्नी को आसान बनाने के लिए इस बीज की मदद ले सकते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: October 20, 2024 6:30 IST
Seed for weight loss- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Seed for weight loss

कहा जाता है कि दुनिया का सबसे आसान काम है वजन बढ़ाना और दुनिया का सबसे ज्यादा मुश्किल काम है वजन घटाना। अगर आपको भी यही लगता है तो आपको अपनी इस गलतफहमी को दूर कर लेना चाहिए। एक्सरसाइज के साथ-साथ डाइट प्लान पर फोकस कर आसानी से मोटापे से छुटकारा पाया जा सकता है। आज हम आपको औषधीय गुणों से भरपूर एक ऐसी बीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो वेट लॉस के अलावा भी आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है।

फैट बर्न करने में कारगर

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अलसी के बीजों में पाए जाने वाले तमाम तत्व आपके मेटाबॉलिज्म को काफी हद तक बूस्ट कर सकते हैं। लो कैलोरी वाले ये बीज आपके शरीर में जमा फैट को तेजी से बर्न कर सकते हैं। इसलिए अगर आप अपने बढ़ते हुए वजन पर काबू पाना चाहते हैं तो आपको अलसी के बीजों को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाकर देखना चाहिए।

डाइट में कैसे शामिल करें?

वेट लॉस के लिए अलसी के बीजों को पानी में भिगोकर कंज्यूम करने की सलाह दी जाती है। रात में सोने से पहले आपको एक गिलास पानी में एक स्पून अलसी के बीजों को भिगोकर रखना है। अगली सुबह इस पानी को अच्छी तरह से बॉइल करें और फिर इसे छान लें। अब आपको इस पानी में नींबू का रस और शहद मिक्स करके पी जाना है।

मिलेंगे फायदे ही फायदे

अलसी के बीज आपकी गट हेल्थ के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं। पेट से जुड़ी समस्याओं से खुद का बचाव करने के लिए अलसी के बीजों का सेवन किया जा सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अलसी के बीज में हेल्दी फैट्स, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट्स समेत कई पौष्टिक तत्वों की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement