Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. एक चम्मच हलीम के बीज और दूर हो जाएगी खून की कमी, रग-रग में भर जाएगा पोषण

एक चम्मच हलीम के बीज और दूर हो जाएगी खून की कमी, रग-रग में भर जाएगा पोषण

अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो आपको अपनी डाइट में हलीम के बीज को शामिल कर लेना चाहिए। हलीम के बीज में पाए जाने वाले तमाम तत्व आपकी ओवरऑल हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: July 14, 2024 17:41 IST
हलीम के बीज- India TV Hindi
Image Source : FILE हलीम के बीज

अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो आपको एनीमिया हो सकता है। इसी तरह से शरीर में अलग-अलग पोषक तत्वों की कमी की वजह से अलग-अलग बीमारियां आपको घेर सकती हैं। अगर आप अपनी बॉडी में पोषण की कमी को पैदा होने से रोकना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट पर खास ध्यान देना चाहिए। आज हम आपको हलीम के बीज के कुछ कमाल के फायदों के बारे में बताएंगे। 

औषधीय गुणों से भरपूर बीज

हलीम के बीज औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं और यही वजह है कि हेल्थ एक्सपर्ट्स अक्सर इन बीजों का सेवन करने की सलाह देते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हलीम के बीज में फाइबर, मिनरल्स, विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। हलीम के बीज की तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दियों में इन बीजों का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। हालांकि, गर्मियों में भी हलीम के बीजों को कम मात्रा में डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है।

दूर हो जाएगी खून की कमी

अगर आपके शरीर में खून की कमी पैदा हो गई है तो आपको हलीम के बीजों का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए। हलीम के बीज आपके हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने में कारगर साबित हो सकते हैं यानी आपको एनीमिया की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।। प्रेग्नेंट महिलाओं को डिलीवरी के बाद हलीम के बीज खाने की सलाह दी जाती है। 

ओवरऑल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद

हलीम के बीज आपकी गट हेल्थ को भी काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं। अगर आप कब्ज की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको इन बीजों को खाना शुरू कर देना चाहिए। प्रोटीन रिच हलीम सीड्स आपकी मसल्स के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इसके अलावा हलीम के बीजों की मदद से आप अपनी वेट लॉस जर्नी को भी आसान बना सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement