Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. यूरिक एसिड में तुरंत असर करता है सब्जियों का ये जूस, जोड़ों में जमा प्यूरीन को कर देता है फिल्टर

यूरिक एसिड में तुरंत असर करता है सब्जियों का ये जूस, जोड़ों में जमा प्यूरीन को कर देता है फिल्टर

Vegetable Juice In Uric Acid: खून में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से शरीर में दिक्कत होने लगती है। हाई यूरिक एसिड के कारण जोड़ों में दर्द की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में ये सब्जियों का जूस असरदार साबित होता है। जानिए कैसे तैयार करें?

Written By: Bharti Singh
Published on: September 10, 2024 10:07 IST
हाई यूरिक एसिड में जूस- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK हाई यूरिक एसिड में जूस

खराब लाइफस्टाइल का असर हमारे सेहत पर बुरी तरह से पड़ने लगा है। पिछले कुछ सालों में डायबिटीज, हार्ट, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापे और यूरिक एसिड के मरीजों की संख्या काफी बढ़ गई है। शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा आपके गलत खानपान और लाइफस्टाइल के कारण बढ़ने लगती है। दरअसल, यूरिक एसिड हमारे खून में पाया जाने वाला अपशिष्ट पदार्थ होता है है, जो प्यूरीन नामक केमिकल के टूटने के कारण बनता है। किडनी यूरिक एसिड को फिल्टर करती है, लेकिन इसकी मात्रा बढ़ने पर जोड़ों में दर्द की समस्या होने लगती है। ऐसे में डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। हाई यूरिक एसिड की समस्या होने पर आपको सब्जियों का जूस जरूर पीना चाहिए।

यूरिक एसिड में कौन सा जूस पीना चाहिए?

हाई यूरिक एसिड में आपको खीरा, गाजर और चुकंदर से बना जूस जरूर पीना चाहिए। इसके लिए एक छोटे साइज का खीरा लें। एक छोटी गाजर और एक चुकंदर लें। अब इन सब्जियों को काट लें और इन्हें ग्राइंडर में डालकर पीस लें। इसमें आधा कप चाहें तो पानी मिला लें। अब इसे जूस को छान लें और हल्का काला नमक मिलाकर पी लें। इस जूस को पीने से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है।

कितना असरदार है खीरा, चुकंदर और गाजर का जूस

खीरा में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर में बढ़े प्यूरीन को बाहर निकालने में असरदार साबित होते हैं। खारी का जूस पीने से शरीर में जमा क्रिस्टल को आसानी से फ्लश आउट किया जा सकता है। इससे शरीर में जमा विषाक्त पदार्थ भी कम होते हैं। साथ ही चुकंदर किडनी को स्वस्थ बनाने में मदद करती है। चुकंदर यूरिक एसिड के स्तर को भी कम करती है। इसके सेवन से पीएच लेवल भी बैलेंस रहता है।

यूरिक एसिड में कब पीना चाहिए जूस?

वैसे तो आप इस जूस का सेवन किसी भी वक्त आसानी से कर सकते हैं। लेकिन ज्यादा से ज्यादा फायदा लेने के लिए यूरिक एसिड के मरीज को सब्जियों का जूस सुबह खाली पेट पीना चाहिए। इससे आपको तुरंत और दोगुना रिजल्ट मिलेंगे। सुबह खाली सब्जियों का ये जूस पीने से शरीर में जमा गंदगी बाहर निकल जाएगी। इससे बढ़ा हुआ यूरिक एसिड भी आसानी से बाहर निकल जाएगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement