Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. शरीर में आयरन की कमी को कैसे दूर करें, खून बढ़ाने के लिए किस सब्जी का जूस पीना चाहिए?

शरीर में आयरन की कमी को कैसे दूर करें, खून बढ़ाने के लिए किस सब्जी का जूस पीना चाहिए?

Juice For Iron Deficiency: शरीर में आयरन की कमी होने पर आप कुछ सब्जियों को डाइट का हिस्सा बना लें। रोजाना चुकंदर और पालक का जूस पीने से शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है। इससे हीमोग्लोबिन भी बढ़ता है।

Written By: Bharti Singh
Published on: May 18, 2024 16:45 IST
चुकंदर का जूस- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK चुकंदर का जूस

शरीर में आयरन की कमी होने से हर वक्त थकान, कमजोरी और सांस लेने में तकलीफ होती है। आयरन कम होने पर एनीमिया के शिकार हो सकते हैं। इससे हीमोग्लोबिन कम होता है और कई बीमारियां पैदा हो सकती हैं। डॉक्टर की सलाह पर आप आयरन सप्लीमेंट्स ले सकते हैं। इसके अलावा आयरन की कमी को फल और सब्जियों के सेवन से भी दूर किया जा सकता है। चुकंदर, पालक और मटर जैसी कई सब्जियां आयरन से भरपूर हैं। आप इन्हें रोज नहीं खा सकते तो इनका जूस बनाकर पी लें। इस जूस को पीने से कुछ ही दिनों में आपका हीमोग्लोबिन बढ़ने लगेगा और शरीर में आयरन की कमी पूरी हो जाएगी।

शरीर में आयरन की कमी 

आयरन को हीमोग्लोबिन का जरूर घटक माना जाता है जो शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। आयरन से शरीर में  लाल रक्त कोशिकाएं (रेड ब्लड सेल्स) बनती हैं। जो पूरे शरीर में खून के साथ ऑक्सीजन की सप्लाई करती हैं। खाने में आयरन से भरपूर सब्जियों और फलों को शामिल कर कमी को दूर किया जा सकता है। 

आयरन के लिए कौन सा जूस पिएं?

आयरन की कमी दूर करने के लिए आप चुकंदर का जूस पी सकते हैं। इससे शरीर में हीमोग्लोबिन भी बढ़ता है। चुकंदर का जूस शरीर में खून की मात्रा बढ़ाता है। जिससे ऑक्सीजन की आपूर्ति में सुधार होता है। आप चाहें तो चुकंदर के जूस में पालक भी मिला सकते हैं। पालक को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है। जिन लोगों को पालक का स्वाद पसंद नहीं होता वो इसे चुकदंर के जूस में मिलाकर पी सकते हैं। अगर सीजन है तो इसमें शहतूत का रस और आलू बुखारा का जूस भी मिला सकते हैं। इन सारी चीजों से मिलकर ये जूस आयरन की सुपरडोज बन जाएगा।

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement