Tuesday, October 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. तेजी से वजन घटाने का सबसे असरदार नुस्खा, 15 दिन अपना कर देख लें, खुद नोटिस करेंगे फर्क

तेजी से वजन घटाने का सबसे असरदार नुस्खा, 15 दिन अपना कर देख लें, खुद नोटिस करेंगे फर्क

सुबह खाली अगर आप कुछ हेल्दी चीजों का सेवन करते हैं तो इससे तेजी से वजन कम होता है। खाली पेट 1 गिलास पीले बीज का पानी पीने से मोटापा कम होगा और शुगर भी कंट्रोल होगा। जानिए वजन घटाने का सबसे असरदार नुस्खा क्या है?

Written By: Bharti Singh @bhartinisheeth
Updated on: October 15, 2024 6:30 IST
वजन घटाने का नुस्खा- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK वजन घटाने का नुस्खा

वजन घटाने के में 3 बड़े फैक्टर काम आते हैं। जिसमें आपका खाना, एक्सरसाइज और साथ में कुछ ऐसे नुस्खे जिससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है। अगर इन तीनों चीजों का बैलेंस ठीक कर लिया जाए तो मोटापा बहुत जल्दी कम होने लगता है। ऐसा ही असरदार नुस्खा है मेथी, जिसे वजन घटाने से लेकर शुगर को कंट्रोल करने तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है। मेथी का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है और वजन घटाने में आसानी होती है। मेथी मसाले में सभी के घर मिल जाती है। मेथी का आयुर्वेद में बड़ा महत्व है। जोड़ों का दर्द दूर करने से लेकर बालों के झड़ने की समस्या को रोकने तक में इसका इस्तेमाल किया जाता है। 

सुबह खाली पेट मेथी वाला पानी पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। जो लोग सुबह चाय और कॉफी की जगह मेथी वाला पानी पीते हैं उन्हें कई हैरान करने वाले फायदे मिलते हैं। रोज मेथी का पानी पीने से वजन कंट्रोल (Methi Water For Weight Loss) रहता है। यही नहीं डायबिटीज में ब्लड शुगर को कंट्रोल (Fenugreek Water For Diabetes) करना भी आसान हो जाता है। 

मेथी के फायदे

आपको बता दें मेथी सीड्स में सोडियम, जिंक, फॉस्फोरस, फॉलिक एसिड, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा मेथी विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी से भी भरपूर है। मेथी सीड्स में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही प्रोटीन, स्टार्च, शुगर, फॉस्फोरिक एसिड भी होता है। 

वजन घटाने में असरदार है मेथी 

इसके लिए आप रात में 1 गिलास पानी में 1 चम्मच मेथी के दाने डालकर भिगो दें। सुबह इस पानी को हल्का गर्म कर लें और छानकर पी लें। पानी में भीगने के बाद मेथी की कड़वाहट निकल जाती है। आप चाहें तो मेथी के दानों को खा भी सकते हैं। इस तरह 15 दिनों तक रोज मेथी के पानी का सेवन करें। इससे आपका वजन तेजी से कम होने लगेगा।

खाली पेट मेथी पानी पीने के फायदे

खाली पेट मेथी का पानी पीने से मोटापा कम होता है। इससे शरीर में जमा एक्स्ट्रा चर्बी पिघलने लगती है। मेथी पाचन को ठीक कर कब्ज की समस्या को दूर करती है। डायबिटीज के मरीज मेथी पानी का सेवन कर शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके अलावा हार्ट बर्न की समस्या को भी मेथी पानी पीने से कम किया जा सकता है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement