Wednesday, October 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. ये एक्सरसाइज़ गंदे कोलेस्ट्रॉल को फ़िल्टर कर सुधार देती हैं दिल की सेहत, शरीर में जमी सालों की चर्बी भी पिघल जाती है

ये एक्सरसाइज़ गंदे कोलेस्ट्रॉल को फ़िल्टर कर सुधार देती हैं दिल की सेहत, शरीर में जमी सालों की चर्बी भी पिघल जाती है

जकल की बिगड़ती जीवनशैली, एक्सरसाइज़ की कमी और खराब खानपान कलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई है। अगर बैड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करना चाहते हैं तो एक्सरसाइज़ करें। आज हम आपको बताएंगे कि कौन सी वो एक्सरसाइज हैं, जिसकी मदद से आप शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को मेंटेन रख सकते हैं।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: October 09, 2024 20:08 IST
Best Exercise to reduce cholesterol - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Best Exercise to reduce cholesterol

बैड कलेस्ट्रॉल बढ़ने से लोग दिल से जुड़ी बीमारियों की चपेट में तेजी से आने लगते हैं। आजकल की बिगड़ती जीवनशैली, एक्सरसाइज़ की कमी और खराब खानपान कलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई है। अगर आप बैड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करना चाहते हैं तो हेल्दी डाइट के साथ साथ एक्सरसाइज़ भी करें। दरअसल, रोजाना वर्कआउट से सिर्फ बॉडी ही फिट नहीं होती बल्कि दिल की सेहत भी दुरुस्त होती है। एक्सरसाइज करने से आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। आज हम आपको बताएंगे कि कौन सी वो एक्सरसाइज हैं, जिसकी मदद से आप शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को मेंटेन रख सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल दूर करें में ये एक्सरसाइज़ है फायदेमंद:

  • स्विमिंग करें: बॉडी को चुस्त दुरुस्त रखने के लिए हर तरह की एक्सरसाइज अच्छी होती हैं, लेकिन स्वीमिंग करने से पूरी बॉडी की एक्सरसाइज़ हो जाती है। हर रोज आप सिर्फ 30 मिनट की स्विमिंग करें। इससे कैलोरी और फैट बर्न होगा। स्विमिंग करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज होता है। इसके साथ ही स्विमिंग करने से बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है। 

  • एलिप्टिकल ट्रेनिंग: एलिप्टिकल ट्रेनर का उपयोग करना एक कम प्रभाव वाला लेकिन प्रभावी कार्डियो वर्कआउट है। एलिप्टिकल ट्रेनर पर 30 मिनट बिताने से लगभग 300 कैलोरी बर्न हो सकती है और दौड़ने से होने वाले जोड़ों के घिसाव से बचने में मदद मिलती है।

  • सुबह-शाम करें ब्रिस्क वॉक: ब्रिस्क वॉक स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। इससे आपका दिल भी स्वस्थ रहता है। हर सुबह दौड़ना या चलना  शुरू कर सकते हैं। चलने से ब्लड में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। आप सुबह या शाम को नियमित रूप से करीब आधे घंटे की दौड़ लगा सकते हैं। इससे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही मोटापा भी कंट्रोल होता है। 

  • वेट ट्रेनिंग: वेट ट्रेनिंग से शरीर से पसीना निकलेगा। जिससे बॉडी से बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है। वेट ट्रेनिंग कैलोरी बर्न करने में भी कारगर होता है, साथ ही इस वर्क आउट से हार्ट डिजीज का खतरा भी कम होता है। आप पुशअप, लंज, स्क्वैट्स और वॉल-सिट जैसे एक्सरसाइज़ कर सकते हैं। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement