Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. रात में सोने से पहले ऐसे करें 2 लौंग का सेवन, सर्दी-खांसी सहित कई गंभीर समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

रात में सोने से पहले ऐसे करें 2 लौंग का सेवन, सर्दी-खांसी सहित कई गंभीर समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

लौंग कई गुणों से भरपूर होती है। जिसके कारण स्ट्रेस, पेट संबंधी समस्या, पार्किसंस, बदनदर्द जैसी समस्याओं से लाभ मिलता है।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: August 01, 2024 17:43 IST
रात में लौंग खाने के फायदे - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL रात में लौंग खाने के फायदे

आयुर्वेद में लौंग को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद बताया गया है। औषधिय गुणों से भरपूर इस मसाले का सेवन अगर नियमित रूप से किया जाए तो आप कई गंभीर समस्याओं से बच सकते हैं। दिखने में काला और छोटा सा लौंग कई आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होता है। इसमें ऐसे कई एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कई बीमारियों के इलाज में मदद कर सकते हैं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल गुणों के अलावा विटामिन ई, विटामिन सी, फोलेट, राइबोफ्लेविन, विटामिन ए, थायमिन और विटामिन डी, ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे आवश्यक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत का बेहतरीन ख्याल रखते यहीं। ऐसे में चलिए जानते हैं रात के समय सिर्फ 2 लौंग खाने से क्या फायदे होंगे और इसका सेवन कैसे करें?

रात में 2 लौंग खाने से होंगे ये फायदे:

  • पेट संबंधी समस्या: लौंग का सेवन करने से पेट संबंधी समस्या जैसे कब्ज, एसिडिटी, गैस से आपको निजात मिलेगा। इसा सेवन करने से पाचन तंत्र भी ठीक ढंग से काम करता है।

  • मुंह से बदबू : अगर आपके दांतों में कीड़े लगे हैं और मुंह से बदबू आती है तो लौंग आपके लिए फायदेमंद है। रात को सोने से पहले 2 लौंग चबाकर सोएं। इससे केविटी से छुटकार मिलेगा और दातों का दर्द भी खत्म होगा।

  • सिरदर्द: अगर आपको सिरदर्द की समस्या है तो उससे छुटकारा पाने के लिए रात को सोने से पहले 2 लौंग चबाकर सो जाएं। आपको आराम मिलेगा। 

  • सर्दी खाँसी: अगर आपको सर्दी खाँसी की समस्या ज़्यादा होती है तो रोज़ाना रात को सोने से पहले 2 लौंग का सेवन करें। 

  • इम्यूनिटी: अगर आपको इम्यूनिटी काफी कमजोर है तो रोजाना इसका सेवन करना शुरू कर दें। कुछ ही दिनों में आपको फायदा नजर आ जाएगा। 

  • वायरल इंफेक्शन: वायरल इंफेक्शन, ब्रोंकाइटिस, साइनस, अस्थमा आदि की समस्या से निजात पाने के लिए आप लौंग का रोजाना सेवन करे। 

कैसे करें लौंग का सेवन?

रात को सोने से पहले 2 लौंग को अच्छी तरह से चबा लें और फिर 1 गिलास गुनगुना पानी पी लें। आप चाहें तो गुनगुने पानी में 2 लौंग का पाउडर मिलाएं और उसे पी जाएं। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement