Wednesday, October 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. मॉर्निंग वॉक पर जाने से पहले कर लें ये दो ज़रूरी काम वरना एक्सरसाइज़ के बीच में हालत हो जाएगी खराब

मॉर्निंग वॉक पर जाने से पहले कर लें ये दो ज़रूरी काम वरना एक्सरसाइज़ के बीच में हालत हो जाएगी खराब

मॉर्निंग वॉक करना सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन, अगर आप इसे करने से पहले कुछ नियमों को फॉलो कर लें तो ज्यादा फायदे पा सकते हैं।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: October 23, 2024 6:30 IST
Morning walk tips- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Morning walk tips

सुबह की सैर करने से हमारा शरीर सेहतमन्द रहता है। वॉक करने से न केवल वजन कम होता है बल्कि यह हमारी ओवर ऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद है लेकिन क्या आप जानते हैं वॉक करने का भी एक नियम होता है। अगर आप ये नियम नहीं फॉलो करेंगे तो इससे आपको सेहत से जुड़ी कई परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं। अगर आप भी सुबह के समय मॉर्निंग वॉक (​Morning walk tips) करते हैं तो जान लीजिये वो कौन से नियम हैं जो आपको ज़रूर फॉलो करना चाहिए। चलिए, जानते हैं?

मॉर्निंग वॉक पर जाने से पहले कर लें ये दो काम: Things To Do Before Morning Walk

  • मॉर्निंग वॉक पर जाने से पहले करें मलत्याग: मॉर्निंग वॉक पर जाने से पहले हमेशा मलत्याग कर लेना चाहिए क्योंकि अगर आपके पेट में मल जमा रहता है तो इसकी वजह से आपको कब्ज की समस्या हो सकती है। अगर आप बिना मलत्याग किए मॉर्निंग वॉक के लिए जाते हैं तो इससे बॉडी हीट और मॉर्निंग वॉक की इंटेंसिटी आपके मल को सूखा सकती है जिस कारण आपके बॉवेल मूवमेंट प्रभावित हो सकता है। वॉक करने से पहले मल त्याग करने से आपका शरीर बाहरी र्रोप से भी रिलैक्स होता है। इस कारण आप आसानी से वॉक कर सकते हैं/

  • मॉर्निंग वॉक पर जाने से पहले पानी पी लें: मॉर्निंग वॉक पर जाने से पहले पानी जरूर पीकर जाना चाहिए।  क्योंकि इससे शरीर डिहाइड्रेट नहीं होता है और मांसपेशियों में ताकत बनी रहती है। इसके अलावा पानी आपके शरीर को ताकत से भर देता है और वॉक को और आसान बनाता है। इससे मॉर्निंग के दौरान अकड़न और मांसपेशियों में दर्द जैसी दिक्कतें नहीं होती हैं। 

इसके अलावा मॉर्निंग वॉक से पहले कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज भी कर लें। ऐसा करना ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है और वॉक करने की क्षमत और इसके फायदे को बढ़ाता है। तो, मॉर्निंग वॉक से पहले इन चीजों को जरूर फॉलो करें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement