Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. सुबह-सुबह खाली पेट पी लें तुलसी की पत्तियों का पानी, जड़ से खत्म हो जाएंगी सेहत से जुड़ी ये समस्याएं

सुबह-सुबह खाली पेट पी लें तुलसी की पत्तियों का पानी, जड़ से खत्म हो जाएंगी सेहत से जुड़ी ये समस्याएं

तुलसी की पत्तियों के फायदों के बारे में तो ज्यादातर लोगों को पता होगा, लेकिन क्या आप तुलसी की पत्तियों के पानी को पीने के कुछ कमाल के फायदों के बारे में जानते हैं?

Written By: Vanshika Saxena
Published on: August 28, 2024 7:14 IST
तुलसी का पानी पीने के फायदे- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK तुलसी का पानी पीने के फायदे

औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी की पत्तियां आपकी सेहत के लिए वरदान साबित हो सकती हैं। तुलसी की पत्तियों में प्रोटीन, विटामिन सी, कैल्शियम, जिंक, विटामिन बी 6, आयरन, विटामिन डी, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फाइबर और सोडियम जैसे फायदेमंद तत्वों की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। अगर आप रेगुलरली तुलसी की पत्तियों का पानी पीते हैं, तो आपकी इम्यूनिटी को काफी हद तक मजबूत बनाया जा सकता है। तो ये हैं तुलसी का पानी पीने के कुछ फायदे...

कम होगा हाई बीपी का खतरा

सुबह-सुबह खाली पेट तुलसी की पत्तियों का पानी पीने से हाई ब्लड प्रेशर होने के खतरे को कम किया जा सकता है। इसका मतलब ये है कि तुलसी की पत्तियों का पानी हार्ट हेल्थ को मजबूत बनाए रखने में कारगर साबित हो सकता है। आयुर्वेद के मुताबिक हार्ट डिजीज के ट्रीटमेंट और बचाव के लिए तुलसी के पानी को अपनी मॉर्निंग डाइट का हिस्सा बना लेना चाहिए।

सर्दी-खांसी से मिलेगी राहत

एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-फंगल गुणों से भरपूर तुलसी की पत्तियों का पानी आपको सर्दी-खांसी जैसी समस्याओं से बचाने में मददगार साबित हो सकता है। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आप तुलसी की पत्तियों के रस में शहद और अदरक को मिक्स करके भी पी सकते हैं। इसके अलावा तुलसी का पानी अस्थमा जैसी गंभीर बीमारी में भी फायदेमंद साबित हो सकता है। 

स्ट्रेस को दूर करने में असरदार

तुलसी की पत्तियों का पानी आपकी ब्रेन हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकता है। इतना ही नहीं हर रोज नियम से इन पत्तियों के पानी को पीने से आपके स्ट्रेस को भी दूर किया जा सकता है। कुल मिलाकर तुलसी की पत्तियों का पानी आपकी ओवरऑल हेल्थ को बूस्ट करने में मददगार साबित हो सकता है। आपको भी कुछ हफ्तों तक लगातार इस पानी को पीकर देखना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement