Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. इस पौधे की महज चार-पांच पत्तियों को चबाना, सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं

इस पौधे की महज चार-पांच पत्तियों को चबाना, सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं

अगर आप भी अपनी सेहत को मजबूत बनाना चाहते हैं तो हर रोज इस पौधे की कुछ पत्तियों को चबाना शुरू कर दीजिए। आइए इस पौधे की पत्तियों को चबाने के कुछ कमाल के फायदों के बारे में जानते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: July 22, 2024 6:45 IST
Basil leaves health benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Basil leaves health benefits

क्या आप जानते हैं कि तुलसी के पत्तियों को चबाना आपकी सेहत के लिए कितना ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है? हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक तुलसी की पत्तियों को चबाने से आपकी ओवरऑल हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव किया जा सकता है। तुलसी की पत्तियों से मिलने वाले गजब के फायदों के बारे में जानकर आप भी इन्हें अपनी डेली डाइट में शामिल कर लेंगे। आइए जानते हैं कि तुलसी की पत्तियों को सेहत के लिए वरदान क्यों माना जाता है। 

डाइट में शामिल करने का सही तरीका

हर रोज सुबह-सुबह तुलसी की चार से पांच पत्तियों को चबाएं। आपको लगभग एक महीने तक इस नियम को फॉलो करना है और आपको खुद-ब-खुद पॉजिटिव असर महसूस होने लगेगा। तुलसी की पत्तियों का सेवन कर आप सर्दी, जुकाम और फ्लू जैसे इंफेक्शन्स से खुद को बचा सकते हैं। तुलसी की पत्तियां आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ-साथ आपको कई गंभीर और जानलेवा बीमारियों से बचाने में भी मददगार साबित हो सकती हैं।

मिलेंगे फायदे ही फायदे

अगर आप अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना चाहते हैं तो तुलसी की पत्तियों को चबाना शुरू कर दीजिए। इसके अलावा तुलसी की पत्तियां आपकी हार्ट हेल्थ के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती हैं। तुलसी की पत्तियों को रेगुलरली चबाने से आप दिल से जुड़ी जानलेवा बीमारियों के खतरे को कम कर सकते हैं। 

तुलसी की पत्तियों में पाए जाने वाले तत्व

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि तुलसी की पत्तियों में विटामिन के, पोटैशियम, जिंक, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक तुलसी की पत्तियों में पाए जाने वाले ये सभी तत्व आपकी ओवरऑल हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये भी पढ़ें: 

सेहत के लिए वरदान औषधीय गुणों से भरपूर ये बीज, जानें फायदे और डाइट में शामिल करने का सही तरीका

तो ये है भुने हुए चने खाने का सही तरीका, एक-दो नहीं सेहत को मिलेंगे ढेरों फायदे

सुबह-सुबह क्यों पीना चाहिए चुकंदर का जूस, सेहत के लिए जड़ी-बूटी साबित होगी ये नेचुरल ड्रिंक

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement