Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. Heart Disease से करना चाहते हैं अपना बचाव तो डाइट में शामिल करें ये चीज़ें, सुधर जाएगी दिल की सेहत

Heart Disease से करना चाहते हैं अपना बचाव तो डाइट में शामिल करें ये चीज़ें, सुधर जाएगी दिल की सेहत

दिल को सेहतमंद और स्वस्थ रखने के लिए ज़रूरी है कि हम अपनी डाइट में कुछ बदलाव करें। संतुलित जीवनशैली के साथ बेहतरीन डाइट दिल को सेहतमंद रखने में कारगर है.

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: July 14, 2024 11:37 IST
diet chart for healthy heart - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL diet chart for healthy heart

आजकल की भागदौड़ और तनाव भरी ज़िंदगी का सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। खासकर, आपकी अनियमित जीवनशैली और बहार का खानापान की वजह से बैड कोलेस्ट्रॉल तेजी से बढ़ता है जिससे लोग दिल से जुड़ी बीमारियों का शिकार होने लगते हैं।  इन दिनों तो वैसे भी लोग कम उम्र में ही हार्ट अटैक की चपेट में आ रहे हैं।  ऐसी में आप समझ सकते हैं कि दिल को सेहतमंद और स्वस्थ रखना क्यों ज़रूरी है।   दिल की बेहतरीन सेहत के लिए आप संतुलित जीवनशैली और नियमित व्यायाम के साथ-साथ अपने खानपान में भी बदलाव लाएं।  ऐसे कई पौष्टिक पदार्थ हैं, जो दिल को सेहतमंद रखते हैं।  आइए उन पौष्टिक आहारों के बारे में जानते हैं।

डाइट में शमिल करें ये चीज़ें:

  • बीन्स: बीन्स में आयरन, कॉपर और मैगनीज़ जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं। इसमें मौजूद फ़ाइटो-न्यूट्रिएंट्स ब्रेस्ट कैंसर से बचाव में सहायक हैं।  इसके साथ ही ये कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करने में मदद करते हैं। 

  • हरी मूंग की दाल: छिलके वाली मूंग की दाल में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और विटामिन्स की मात्रा ‌अधिक पाई जाती है। मूंग की दाल से  ब्लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है।  साथ ही यह दाल कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करती है।  यह सोडियम के प्रभाव को कम कर देती है, जिससे ब्लड प्रेशर नहीं बढ़ता हैं।  दिल के रोगियों को इसे अपनी डायट में शामिल करना चाहिए। 

  • मूंगफली: मूंगफली डायबिटीज़ से पीड़ित लोगों की ब्लड शुगर नियंत्रित करने में मददगार है।  ब्लड शुगर नियंत्रित रखने से डायबिटीज़ और दिल की बीमारी से बचने में मदद मिलती है। 

  • खट्टे फल: संतरे, कीवी और अंगूर जैसे खट्टे फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, जो दिल की बीमारी के ज़ोखिम को कम करता है। 

  • ओटमील: ओटमील पाचन तंत्र में स्पंज की तरह काम करता है और कोलेस्ट्रॉल को सोख लेता है।  इन्स्टेंट ओटमील से बचना चाहिए, जिसमें कुछ मात्रा में शक्कर और प्रिज़र्वेटिव्स होते हैं।  सोया से बनी चीज़ों में भी प्रोटीन होता है।  जो फ़ैट और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।  सोया प्रोटीन, दूध के मुक़ाबले बेहतर ढंग से कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement