Thursday, October 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. सेहत के लिए जहर बन रही मिलावट, साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए अपनाएं स्वामी रामदेव के तरीके

सेहत के लिए जहर बन रही मिलावट, साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए अपनाएं स्वामी रामदेव के तरीके

खाने में हो रही मिलावट आपकी सेहत को बुरी तरह से डैमेज कर सकती है। आइए मिलावटी खाने के खतरनाक साइड इफेक्ट्स से बचने के कुछ तरीकों के बारे में जानते हैं।

Written By : Pankaj Kumar Edited By : Vanshika Saxena Published on: October 24, 2024 9:52 IST
Prevent side effects of food adulteration- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Prevent side effects of food adulteration

त्योहारी सीजन क्या आया, डिमांड बढ़ते ही मिलावटखोरी शुरू हो गई है। पनीर में सोयाबीन पाउडर की मिलावट, मावा में कुट्टू का आटा, मिठाई पर लगने वाले सिल्वर वर्क में 80% तक एल्यूमिनियम तो गोलगप्पे का स्वाद बढ़ाने के लिए टॉयलेट क्लीनर का इस्तेमाल। इतना ही नहीं नो कोलेस्ट्रॉल के नाम पर जो तेल बिक रहे हैं उसमें 100% फैट मिला है। होलग्रेन-मल्टीग्रेन ब्रेड में रिफाइंड आटा तो नो एडेड शुगर वाली चीजें बस कहने के लिए हैं क्योंकि उनके सैम्पल टेस्ट में हाई 'फ्रैक्टोज सिरप' मिला है। मिलेट्स की आड़ लेकर अब बर्गर, पिज्जा, पास्ता, चाउमीन जैसे अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड बिकने लगे हैं ताकि फिटनेस फ्रीक भी धोखा खा जाएं। बाजार में बिक रहे रियल-फ्रूट जूस में भी फ्लेवर्ड कलर और चीनी की मिलावट पाई गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक बच्चों की फेवरेट कैंडी, आइसक्रीम, केक, जैम, सॉस, चिप्स, जेली कुछ भी सुरक्षित नहीं है। आर्टिफिशियल फूड कलर्स की मिलावट सेहत के लिए जानलेवा है। पर्व-त्योहार हमें रोजमर्रा के भागदौड़-तनाव से निकलकर लोगों से मिलने, खुशियां मनाने का मौका देते हैं। लेकिन इन मिलावटखोरों की नजर फेस्टिव सीजन पर रहती है ताकि कम लागत में ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमा लें, फिर चाहे लोगों की जान खतरे में क्यों न पड़ जाए। इस मिलावट का असर दिखता भी है। खाने में ऐसी मिलावट लिवर-किडनी और पेट तो खराब करती ही है, लंबे समय तक ऐसे खाना खाने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी भी हो रही है। सोचने वाली बात तो ये है कि अब क्या खाएं और क्या न खाएं, कैसे मिलावटी चीजों की पहचान करें और जो जहर शरीर में पहुंच गया है उसे बाहर कैसे निकालें। सवाल 100 हैं लेकिन जवाब एक है, योगगुरू स्वामी रामदेव जिनसे आज अडल्ट्रेशन से बचने और बॉडी डिटॉक्स करने के तमाम उपाय जानेंगे।

जानलेवा मिलावट, सेहत पर असर

किडनी प्रॉब्लम

याद्दाश्त कमजोर
आंखों में जलन
नजर कमजोर
स्किन डिजीज
अस्थमा
एलर्जी
कैंसर

खाने में मिलावट

हल्दी पाउडर
मिर्च पाउडर
मसाला
तेल
घी
हरी सब्जी
फ्रूट्स

मिलावटी सब्जी कैसे पहचानें?

महक से पहचानें
सफेद कपड़े पर रगड़ें
गीली रूई से साफ करें
ज्यादा चमके तो सवाल करें
रंग उतरा तो सब्जी में मिलावट
चमक फीकी हुई तो मिलावट

फल-सब्जी खरीदें, तो ध्यान रखें

दाग-धब्बे वाली सब्जी-फल न खरीदें
नाखून से दबाकर देखें

फल खाने का तरीका

गुनगुने पानी से अच्छे से धोएं
फलों को काटकर देखें
फिटकरी के पानी से धोएं
क्लोरीन के पानी से धोएं

रंगों में केमिकल

काला - लेड ऑक्साइड
हरा - कॉपर सल्फेट
सिल्वर - एल्युमीनियम ब्रोमाइड
लाल - मरक्युरी सल्फाइड
पीला - येलो मेटेलिक

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement