Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. मॉनसून में सेहत पर भारी पड़ सकती हैं आपकी ये आदतें, तुरंत बना लें दूरी वरना घेर सकती हैं बीमारियां

मॉनसून में सेहत पर भारी पड़ सकती हैं आपकी ये आदतें, तुरंत बना लें दूरी वरना घेर सकती हैं बीमारियां

क्या आप भी अक्सर बरसाती मौसम में मौसमी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं? अगर हां, तो आपको अपनी सेहत को मजबूत बनाए रखने के लिए कुछ आदतों को सुधार लेना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: July 27, 2024 17:21 IST
Habits to Avoid During Monsoon- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Habits to Avoid During Monsoon

अगर आपकी इम्यूनिटी भी कमजोर है तो बरसाती मौसम में आपके बीमार पड़ने की संभावना भी काफी हद तक बढ़ जाती है। मॉनसून के दौरान अक्सर लोग सर्दी-जुकाम, डायरिया, बुखार और पेट से जुड़ी समस्याओं का शिकार बन जाते हैं। अगर आप भी इस तरह की दिक्कतों की चपेट में आने से बचना चाहते हैं तो आपको अपनी कुछ आदतों को छोड़ देना चाहिए। दरअसल, आपकी कुछ आदतें मॉनसून में आपकी हेल्थ को बुरी तरह से डैमेज कर सकती हैं।

नहीं खाना चाहिए सी फूड

कुछ लोगों को सी फूड काफी ज्यादा पसंद होता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि मॉनसून के दौरान सी फूड से परहेज करने की सलाह दी जाती है। दरअसल, बारिश में पानी गंदा हो जाता है जिसकी वजह से बैक्टीरियल इंफेक्शन होने का खतरा काफी हद तक बढ़ सकता है। अगर आपने सी फूड को अवॉइड नहीं किया तो आपको फूड पॉइजनिंग भी हो सकती है इसलिए सावधानी बरतना जरूरी है।

ठंडी तासीर वाली चीजों से परहेज

बरसाती मौसम में ठंडी तासीर वाली चीजों से परहेज करने की सलाह दी जाती है। गर्मियों में ठंडी तासीर वाली चीजें फायदेमंद साबित हो सकती हैं लेकिन मॉनसून में इस तरह की खाने की चीजें आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं। अगर आपको खाने के साथ दही का सेवन करने की आदत है तो तुरंत अपनी इस आदत को सुधार लीजिए। ठंडी तासीर वाली चीजें सर्दी-जुकाम और फ्लू का मुख्य कारण बन सकती हैं। 

स्ट्रीट फूड खाने से बचें

कहीं आप भी बरसाती मौसम में स्ट्रीट फूड खाने की गलती तो नहीं करते हैं। मॉनसून में बाहर का तला-भुना खाना खाने की वजह से आपकी गट हेल्थ पर काफी बुरा असर पड़ सकता है। बारिश के दौरान आपको घर का खाना खाना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक स्ट्रीट फूड में हाइजीन की कमी हो सकती है जिसकी वजह से आपको पेट से जुड़ी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। 

ये भी पढ़ें: 

आदतें जो मेंटल हेल्थ के लिए वरदान से कम नहीं, फॉलो कर अपनी जिंदगी में लाएं पॉजिटिव बदलाव

सेहत के लिए 'वरदान' पोषक तत्वों से भरपूर ये सब्जी, कम कर सकती है गंभीर बीमारियों का खतरा

बढ़ती हुई उम्र में कमजोर हो सकता है हार्ट, मजबूत बनाए रखने के लिए इन बातों पर गौर करना है जरूरी

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement