Wednesday, July 17, 2024
Advertisement

केला को न खाएं अकेला, सुबह खाली पेट खाने से हो सकती हैं ये परेशानी, इन लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए

Banana In Morning: आपने सुबह खाली पेट केला खाने से फायदे और नुकसान दोनों के बारे में सुनते हैं। कुछ लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि खाली पेट सुबह केला खाना चाहिए या नहीं। आइये जानते हैं सुबह सिर्फ केला खाने से क्या होता है?

Written By: Bharti Singh
Updated on: July 09, 2024 6:30 IST
सुबह खाली पेट केला खाने के नुकसान- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सुबह खाली पेट केला खाने के नुकसान

केला एक सदाबहार फल है जो हर सीजन में आसानी से मिल जाता है। केला बहुत सस्ता लेकिन एनर्जी से भरपूर फल है। जब भूख लगे उल्टा-पुल्टा खाने की बजाय केला खा लें। इससे पेट भी आसानी से भर जाएगा और शरीर को तुरंत एनर्जी भी मिल जाएगी। हालांकि केला खाने को लेकर कई तरह के मिथक प्रचलित हैं। कुछ लोग कहते हैं सुबह खाली पेट केला खाना फायदेमंद होता है। कुछ लोग नाश्ते में केला खाते हैं। कुछ लोग सुबह केला खाने से नुकसान होने की बात करते हैं। आइये जानते हैं सुबह केला खा सकते हैं या नहीं और खा रहे हैं तो कैसे और किस चीज के साथ केला खाना चाहिए?

केला को न खाएं अकेला

जी हां ये बात सच है कि केला को अकेला नहीं खाना चाहिए। कुछ लोगों को सुबह खाली पेट केला खाने से पेट में दर्द, गैस और एसिडिटी की समस्या हो सकती है। केला हमेशा नाश्ते या दूसरे आहार के साथ खाना चाहिए। क्योंकि केला में कई कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं, जो पाचन में दिक्कत कर सकते हैं। इससे  गैस और फूलने की शिकायत हो सकती है। ये कार्बोहाइड्रेट्स FODMAPs होते हैं जो आंतों में जाकर फर्मेंट होते हैं और इससे गैस बनने लगती है। कई बार पेट गर्द, उल्टी या दूसरी समस्याएं भी हो सकती हैं. इसलिए केला को हमेशा किसी दूसरे फूड के साथ खाएं। सिर्फ केला खाने से बचना चाहिए।

खाली पेट केला, बढ़ा सकता है वजन

कुछ लोगों को लगता है कि सुबह खाली पेट केला खाने से वजन कम होता है इससे पेट साफ रहता है और पाचन मजबूत होता है। जबकि ऐसा नहीं है केला में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरीज की मात्रा काफी ज्यादा होती है। खाली पेट केला खाने से वजन कम होने की बजाय बढ़ सकता है। एक मीडियम साइज का केला खाते हैं तो इससे करीब 25-30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 90-105 कैलोरीज मिलती हैं।

जानें केला खाने का सही समय क्या है? 

केला खाने का अच्छा समय दिन का होता है जिससे सभी पोषक तत्व शरीर में अच्छी तरह से अवशोषित हो सकें। इससे आपको दिनभर एनर्जी मिलती रहेगी। आपकी एक्टिविटीज के साथ केले से मिलने वाली कैलोरीज भी बर्न हो जाएंगी। इसलिए आप दोपहर के समय या फिर शाम को केला खा सकते हैं। इस समय केला खाने से शरीर को धीरे-धीरे एनर्जी मिलती रहती है। आप चाहें तो नाश्ते के बाद भी केला खा सकते हैं।

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement