Wednesday, September 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. बादाम-किशमिश से भी ज्यादा पावरफुल साबित होगा ये ड्राई फ्रूट, कम कर सकता है दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा

बादाम-किशमिश से भी ज्यादा पावरफुल साबित होगा ये ड्राई फ्रूट, कम कर सकता है दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा

क्या आप एक ऐसे ड्राई फ्रूट के बारे में जानते हैं, जिसे खाकर आप अपनी हार्ट हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं? आइए अंजीर के कुछ हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में जानते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: September 25, 2024 23:41 IST
सेहत के लिए फायदेमंद ड्राई फ्रूट- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सेहत के लिए फायदेमंद ड्राई फ्रूट

अगर आपको भी यही लगता है कि सिर्फ बादाम और किशमिश खाने से ही आपकी सेहत दमदार बन सकती है तो आपको अपनी इस गलतफहमी को दूर कर लेना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हेल्थ एक्सपर्ट्स अक्सर अंजीर का सेवन करने की सलाह भी देते हैं। अंजीर से मिलने वाले कमाल के फायदों के बारे में जानकर आप बादाम और किशमिश को भूल जाएंगे। अंजीर का नाम भी सबसे ज्यादा ताकतवर ड्राई फूट्स की लिस्ट में शामिल होता है।

हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद

अंजीर में पाए जाने वाले तमाम तत्व आपकी हार्ट हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं। अगर आप दिल से जुड़ी गंभीर और जानलेवा बीमारियों के खतरे को कम करना चाहते हैं, तो अंजीर को अपनी डेली डाइट का हिस्सा बना लीजिए। इसके अलावा अंजीर आपकी गट हेल्थ को भी सुधारने में मददगार साबित हो सकती है।

डायबिटीज मैनेज करने में कारगर

डायबिटीज पेशेंट्स के लिए भी अंजीर को काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। अगर आप अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आप अंजीर का सेवन करना शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा अंजीर आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में भी कारगर साबित हो सकता है।

अंजीर में पाए जाने वाले तत्व

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अंजीर में फाइबर, कॉपर, पोटैशियम, आयरन, प्रोटीन और कैल्शियम समेत कई पौष्टिक तत्वों की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। यही वजह है कि हर रोज दो से चार अंजीर खाकर आप अपनी सेहत को दमदार बना सकते हैं।

कैसे खाएं अंजीर?

बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आपको दो से चार अंजीर को रात भर के लिए पानी में भिगोकर छोड़ देना है और फिर अगली सुबह खाली पेट भीगी हुई अंजीर को कंज्यूम कर लेना है। अगर आप चाहें तो अंजीर के साथ-साथ अंजीर का पानी भी पी सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement