Tuesday, September 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. सीने के अलावा शरीर में हार्ट अटैक का दर्द कहां कहां होता है? जाने क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

सीने के अलावा शरीर में हार्ट अटैक का दर्द कहां कहां होता है? जाने क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

ज़्यादातर लोगों सिर्फ सीने के दर्द को हार्ट अटैक का लक्षण समझते हैं जबकि ऐसा नहीं है हार्ट अटैक आने से पहले हमारे शरीर के अंग कई तरह के संकेत देने लगते हैं। जानें, सीने के अलावा शरीर में हार्ट अटैक का दर्द कहां कहां होता है?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: September 24, 2024 15:23 IST
Heart Attack Symptoms- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Heart Attack Symptoms

आजकल की बदलती जीवनशैली और खराब खान पान की वजह से देश दुनिया में हार्ट अटैक के मामले तेजी से बढ़े हैं। पहले ज़्यादातर अधेड़ उम्र के लोग इस बीमारी से पीड़ित होते थे। लेकिन, अब हार्ट अटैक के मामले इतने आम हो चुके हैं कि युवा भी इसके शिकार हो रहे हैं। हार्ट अटैक के पीछे कई कारण होते हैं जैसे अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, मोटापे और हाई ब्लडप्रेशर के मरीज हैं तो हार्ट अटैक आ सकता है। अगर हार्ट अटैक आने पर मरीज को तुरंत अस्पताल नहीं पहुंचाया गया तो जान भी जा सकती है।

ज़्यादातर लोगों सिर्फ सीने के दर्द को हार्ट अटैक का लक्षण समझते हैं जबकि ऐसा नहीं है हार्ट अटैक आने से पहले हमारे शरीर के अंग कई तरह के संकेत देने लगते हैं। माना कि हार्ट अटैक का दर्द छाती से जुड़ा है, लेकिन शरीर के कई हिस्सों में में भी इसके लक्षण दिखते हैं। अहमदाबाद स्थित कंसल्टेंट पैथोलॉजिस्ट न्यूबर्ग डायग्नोस्टिक्स,डॉ. आकाश शाह बता रहे हैं कि सीने के अलावा शरीर में हार्ट अटैक का दर्द कहां कहां होता है? 

सीने के अलावा शरीर के इन अंगों में होने लगता है दर्द: 

  • गर्दन, जबड़े और कंधे का दर्द: हार्ट अटैक का दर्द छाती से गर्दन, जबड़े और कंधों तक फैल सकता है। यह महिलाओं में आम है और अक्सर इसे दंत या मांसपेशियों की समस्या के रूप में गलत समझा जा सकता है। 

  • हाथ का दर्द: अगर आपके बायें हाथ में दर्द लगातार हो रहा है तो यह भी हार्ट अटैक के लक्षणों में से एक है। हार्ट अटैक का दर्द बायें हाथ तक फैल सकता है। कुछ मामलों में, दर्द दोनों हाथों तक फैल सकता है, जिससे भारीपन या दर्द महसूस हो सकता है। 

  • पीठ दर्द: कुछ हार्ट अटैक के मरीज़ ऊपरी पीठ में दर्द की शिकायत करते हैं, अक्सर कंधे की हड्डियों के बीच। यह लक्षण महिलाओं में ज़्यादा अनुभव किया जाता है। लेकिन ज़्यादातर लोग इसे मांसपेशियों में खिंचाव या थकान समझ लेते हैं।

  • पेट में दर्द: ऊपरी पेट में दर्द, जिसे अक्सर अपच या बदहजमी समझ लिया जाता है वो हार्ट अटैक का संकेत भी हो सकता है। खासकर मतली या उल्टी के साथ सांस फूलना और थकान होने पर तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement